Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: जानिए- मोदी, सोनिया और राहुल समेत VIP सीटों पर कब होगा मतदान

Lok Sabha Election 2019 का बिगुल बज चुका है। देश की 543 लोकसभा सीटों में से कई वीआइपी सीटें भी हैं जिनपर पूरे देश की निगाहें होंगी।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 12:41 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: जानिए- मोदी, सोनिया और राहुल समेत VIP सीटों पर कब होगा मतदान

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 का बिगुल बज चुका है। 11 अप्रैल से शुरू होने जा रहे लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्‍न होंगे और 23 मई को मतगणना के बाद परिणाम घोषित हो जाएंगे। देश की 543 लोकसभा सीटों में से कई वीआइपी सीटें भी हैं, जिनपर पूरे देश की निगाहें होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी समेत कई दिग्‍गज इन सीटों पर चुनावी दंगल में नजर आएंगे। राहुल गांधी अमेठी और सोनिया गांधी इस बार भी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरने जा रहे हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे, इसकी अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

loksabha election banner

यूपी है हाइप्रोफाइल सीटों का गढ़

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे। राहुल और सोनिया भी यूपी की ही अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ते आए हैं। वाराणसी सीट पर सातवें चरण में 19 मई को चुनाव होंगे। अमेठी और रायबरेली में पांचवें चरण में 6 मई को चुनाव होंगे। लखनऊ में भी मतदान छह मई को होगा, जहां से 2014 में गृह मंत्री राजनाथ सिंह निर्वाचित हुए थे। वैसे ही हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान भी छह मई को होगा जिसका प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान करते हैं। लखनऊ लोकसभा सीट पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि रही है। इसके अलावा सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ की लंबे समय तक संसदीय सीट रही गोरखपुर में सातवें यानी आखिरी चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

मुलायम की मैनपुरी और गाजियाबाद सीट पर भी नजर

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। मैनपुरी संसदीय सीट पर तीसरे चरण 23 अप्रैल को वोटिंग होगी। वहीं, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव एक बार फिर कन्नौज सीट से उतरेंगी। कन्नौज में चौथे चरण 29 अप्रैल को मतदान होंगे। इसके अलावा नोएडा और गाजियाबाद सीट पर पहले चरण 11 अप्रैल को मतदातन होगा।

बिहार की वीआइपी सीटों पर दिखेगा घमासान

बिहार की कई सीटें वीवीआईपी मानी जा रही है। जमुई, सारन, मधेपुरा, हाजीपुर, पटना और साहिब सीट शामिल है। सारन सीट से आरजेडी की परंपरागत सीट रही है, इस सीट पर 6 मई को मतदान होंगे। इसी तरह से लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष रामविलास पासवान की पार्टी हाजीपुर में भी 6 मई को मतदान होंगे। मधेपुरा सीट से जेडीयू के बागी नेता शरद यादव के चुनाव लड़ने की संभावना है, इस सीट पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। पटना साहिब सीट से शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं और उन्होंने एक बार फिर इसी सीट से उतरने की घोषणा कर दी है। इस सीट पर आखिरी चरण यानि 19 मई को वोट डाले जाएंगे। बिहार की जमुई लोकसभा सीट से रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान सांसद हैं और माना जा रहा है कि इस सीट से वो दोबारा चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। इस सीट पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

कर्नाटक में कई सीटें खास

कर्नाटक की कई खास सीटों पर भी देश की नजर टिकी होंगी। इनमें लोकसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खड़गे की गुलबर्गा संसदीय सीट पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। बेल्लारी और हासन लोकसभा सीट पर दूसरे चरण 18 अप्रैल को मतदान होंगे। बेल्‍लारी सीट पर 1999 में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और भाजपा की सुषमा स्वराज के बीच मुकाबला हुआ था। हालांकि, अब बेल्लारी सीट रेड्डी बंधुओं के प्रभावित वाली सीट मानी जाती है। हासन सीट देवगौड़ा परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बेटे इस सीट से मैदान में उतर सकते हैं।

शरद पवार और आडवाणी की सीटों पर असमंजस

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार महाराष्ट्र के सोलापुर की माढ़ा संसदीय सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। माढ़ा सीट पर तीसरे चरण 23 अप्रैल को मतदान होगा। भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी गुजरात के गांधीनगर संसदीय सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं और इस बार चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी ने उनके ऊपर छोड़ दिया है। गांधीनगर सीट पर 23 अप्रैल को मतदान होंगे। नागपुर संसदीय सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक बार फिर चुनावी रण में उतर सकते हैं। इस सीट पर पहले चरण यानी 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

'हिंदुस्‍तान के दिल' के दिल की VIP सीटें

'हिंदुस्‍तान के दिल' मध्य प्रदेश में भी कई हाई प्रोफाइल लोकसभा सीट हैं। इनमें प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की छिंदवाड़ा सीट पर कांग्रेस से कौन उतरेगा, इस पर सभी की निगाहें हैं। इस सीट पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना संसदीय सीट गुना में 12 मई को वोटिंग होगी। इसी चरण में केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की संसदीय सीट विदिशा में भी 12 मई को वोट डाले जाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की संसदीय सीट इंदौर में आखिरी यानि सातवें चरण 19 मई को वोटिंग होगी।

पंजाब और राजस्थान की हाइप्रोफाइल सीट

पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट पर मतदान 19 मई को होगा, जहां से अरुण जेटली 2014 में लोकसभा चुनाव हार गए थे। राजस्थान की धौलपुर और अजमेर लोकसभा सीट हाइप्रोफाइल मानी जा रही है। धौलपुर से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह सांसद हैं। माना जा रहा है कि इस बार धौलपुर सीट से वसुंधरा खुद ही मैदान में उतर सकती हैं। इस सीट पर पांचवें चरण 6 मई को वोटिंग है। अजमेर सीट भी हाइप्रोफाइल मानी जा रही है। यहां चौथे चरण 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.