नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2017) के लिए आज पांचवें चरण का मतदान हो रहा है। 17वीं लोकसभा के लिए हो रहे मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबश्त किए गए हैं। बावजूद सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही जगह-जगह से हिंसा की खबरें आ रही हैं। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकियों ने मतदान के दौरान ग्रेनेड हमला किया है। हमले में एक सीआईएसएफ जवान के घायल होने की सूचना है। पश्चिम बंगाल में भी कई जगह पर हिंसा हुई है।

लोकसभा चुनाव में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर सुरक्षा के लिहाज से तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है। आतंकवाद का गढ़ माने जाने वाले अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक बंदोबश्त किए गए हैं। बावजूद अलगाववादी और आतंकी अनंतनाग समेत जम्मू-कश्मीर के अन्य इलाकों में लगातार हिंसात्मक गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

बताया जा रहा है कि आतंकियों ने मतदान प्रक्रिया शुरू होने के कुछ देर बाद ही सुबह करीब नौ बजे श्रीनगर के पुलवामा जिला अंतर्गत अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के रोहमू मतदान केंद्र पर ग्रेनेड से हमला किया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस के अनुसार मतदान केंद्र पर हमला करने वाले आतंकवादी ग्रेनेड से लैस थे। हमले में कोई मतदाता घायल नहीं हुआ है। हालांकि, एक सीआईएसएफ जवान के घायल होने की सूचना है। पुलिस अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादी की तलाश में पूरे एरिया को घेर लिया है। पुलिस का दावा है कि इस लोकसभा क्षेत्र के किसी भी मतदान केंद्र पर आतंकी हमले की ये पहली घटना है।

मालूम हो कि पांचवें चरण में अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के पुलवामा और शोपियां जिले में मतदान हो रहा है। अनंतनाग और कुलगाम जिले का कुछ एरिया भी इस लोकसभा क्षेत्र में आता है। इस सीट के लिए अनंतनाग जिले में 23 अप्रैल को और कुलगाम जिले में 29 अप्रैल को मतदान कराया जा चुका है। आज पुलवामा और शोपियां जिले में इस सीट के लिए तीसरे और अंतिम चरम का मतदान हो रहा है। अनंतनाग लोकसभा सीट से कुल 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें पीडीपी अध्यक्ष और राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती भी शामिल हैं।

सुरक्षा के बावजूद अनंतनाग सीट पर लगातार हुई हिंसा
सुरक्षा के व्यापक बंदोबश्त होने के बावजूद अनंतनाग लोकसभा सीट पर लगातार हिंसात्मक गतिविधियां हो रही हैं। शनिवार को अनंतनाग में ही भाजपा नेता गुल मोहम्मद मीर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या में आतंकवादियों के शामिल होने का संदेह है। 23 अप्रैल को इस सीट पर पहले चरण की वोटिंग के दौरान भी छिटपुट हिंसा हुई थी। पहले चरण में 13.63 फीसद मतदाताओं ने अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार को ठेंगा दिखाया था। हालांकि पहले चरण में चुनाव बहिष्कार समर्थकों व सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पों में सात लोग घायल हो गए। बिजबिहाड़ा में नेशनल कांफ्रेंस व पीडीपी कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट भी हुई थी। इसके अलावा दमहाल, ब्रिंटी, वनिहामा और देहरुना समेत विभिन्न इलाकों में चुनाव बहिष्कार समर्थकों ने मतदान में व्यवधान डालने का प्रयास करते हुए मतदाताओं और सुरक्षाबलों पर पथराव किया था। अलगाववादियों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों को कई जगह हवाई फायरिंग, लाठी चार्ज, आंसू गैस व पैलेट गन का इस्तेमाल करना पड़ा था। दूसरे चरण में इस सीट पर मात्र 10.32 प्रतिशत मतदान हुआ था। दूसरे चरण में भी इस लोकसभा क्षेत्र में कुछ जगहों पर पुलिस व अलगाववादियों के बीच झड़प हुई थी।

WB में भाजपा नेता पर TMC का हमला
पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता अर्जुन सिंह ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगाया। अर्जुन सिंह भाजपा के टिकट पर बैरकपुर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके संसदीय क्षेत्र के मोहनपुर में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला कर घायल कर दिया है। साथ ही उनके मतदाताओं को भी धमकाया है। इस एरिया में एक बूथ पर तैनात भाजपा के एक पोलिंग एजेंट ने आरोप लगाया है कि उसे हत्या की धमकी दी गई है।

पश्चिम बंगाल में ही उलबेड़िया लोकसभा सीट अंतर्गत उदयनारायणपुर में भाजपा के जिला अध्यक्ष के घर को बम से उड़ा दिए जाने की खबर है। जिला अध्यक्ष का आरोप है कि वोट देने पर तृणमूल समर्थकों ने उनकी हत्या की धमकी दी है। उधर, दत्तपुकुर कासिमबाजार के बूथ नंबर 176 के पास भाजपा के कैंप ऑफिस को ध्वस्त कर दिया गया। भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस को आरोपित किया है।

बिहार में EVM तोड़ी
बिहार के छपरा एरिया में बूथ नंबर 131 पर एक EVM तोड़ी दी गई है। ईवीएम तोड़े जाने से यहां कुछ देर के लिए मतदान प्रक्रिया बाधित हो गई। मौके पर मौजूद सुरक्षा बलों ने ईवीएम तोड़ने पर रंजीत पासवान नाम के एक आरोपी को तुरंत गिरफ्तार कर लिया है। मामले में चुनाव आयोग को सूचित कर दिया गया है। रंजीत पासवान को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ चल रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Amit Singh