Move to Jagran APP

LS Election: महागठबंधन में शॉटगन का भविष्‍य तय, कांग्रेस से ठोकेंगे ताल!

भाजपा के बागी सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा महागठबंधन से पटना साहिब सीट पर चुनाव लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि वे 24 मार्च को राहुल-सोनिया गांधी के सामने कांग्रेस की सदस्यता लेंगे।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 21 Mar 2019 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 06:44 PM (IST)
LS Election: महागठबंधन में शॉटगन का भविष्‍य तय, कांग्रेस से ठोकेंगे ताल!
LS Election: महागठबंधन में शॉटगन का भविष्‍य तय, कांग्रेस से ठोकेंगे ताल!
पटना [अमित आलोक]। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बागी सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (शॉटगन) के कांग्रेस या राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) में शामिल होने की आधिकारिक घोषणा तो फिलहाल नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि वे 24 मार्च को कांग्रेस की सदस्‍यता ग्रहण करेंगे। उनका भाजपा छोड़कर पटना साहिब सीट से बतौर महागठबंधन उम्‍मीदवार, लोकसभा चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। इस सीट को लेकर अंतिम फैसला राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव द्वारा किया जाना है। खास बात यह है कि इस मामले में 'शॉटगन' शत्रुघ्‍न सिन्‍हा कोई शाॅट नहीं दाग रहे। वे 'खामोश' हैं।
पटना साहिब सीट पर राजद व कांग्रेस दोनों का दावा
विदित हो कि हाल ही में राजद व कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर तनाव चरम पर पहुंच गया था। इसके बाद कांग्रेस सुप्रीमो राहुल गांधी एवं राजद के तेजस्‍वी यादव के बीच हाई लेवल बैठक में मामला पटरी पर आया। बैठक के बाद बुधवार को पटना पहुंचे तेजस्‍वी यादव ने बताया कि महागठबंधन में कोई विवाद नहीं है। तेजस्‍वी जो कहें, राजद व कांग्रेस के बीच कई सीटों पर विवाद बरकरार है। पटना साहिब सीट भी इसमें शामिल है।

दोनों पार्टियां चाहतीं शत्रुघ्‍न हीं हों उम्‍मीदवार
सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस पटना साहिब सीट अपने खाते में चााहती है, जबकि राजद इसे छोड़ने को तैयार नहीं दिख रही थी। राजद सुप्रीमो इस सीट पर शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को अपने टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं तो कांग्रेस चाहती है कि शत्रुघ्‍न बतौर उनके उम्‍मीदवार वहां से चुनाव लड़ें।
राजद ने कई अवसरों पर शत्रुघ्‍न सिन्‍हा का स्‍वागत किया है। अब उनके कांग्रेस में शामिल होने के कायासों पर कांग्रेस ने भी सकारात्‍मक प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस के तारिक अनवर ने कहा है कि उन्हें कांग्रेस में शामिल होना चाहिए।
महागठबंधन से चुनाव लड़ेंगे शॉटगन
शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पटना साहिब से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। समय-समय वे कहते रहे हैं कि पार्टी कोई भी हो, वे चुनाव तो पटना साहिब से ही लड़ेंगे। सूत्र बताते हैं कि शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को कांग्रेस या राजद दोनों से कोई परेशानी नहीं है। महागठबंधन के जिस दल के खाते में यह सीट जाएगी, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा उसके टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।
24 मार्च को लेंगे कांग्रेस की सदस्‍यता
कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार शत्रुघ्‍न सिन्‍हा 24 मार्च को पार्टी सुप्रीमो राहुल गांधी तथा सोनिया गांधी के समक्ष कांग्रेस की सदस्‍यता ग्रहण करेंगे। अगर इस सूचना पर विश्‍वास करें तो शत्रुघ्‍न सिन्‍हा कांग्रेस के टिकट पर पटना साहिब सीट से चुनाव लड़ेंगे।

आज स्‍पष्‍ट हो जाएगा भविष्‍य
विदित हो कि महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस, राजद राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा), हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (हम), विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) और लोकतांत्रिक जनता दल (लोजद) में खींचातान के बीच अभी भी कई सीटों पर फैसला नहीं हो सका है। ऐसे में होली के बाद 22 मार्च को महागठबंधन की सभी सीटों की घोषणा नहीं हो पाएगी। जिन सीटों पर जिच है, उनकी घोषणा सहमति के बाद बाद में की जाएगी। 22 मार्च को महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की घोषणा के बाद ही यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि पटना साहिब सीट किसके खाते में जाएगी। अगर यह सीट कांग्रेस के खाते में गई तो शत्रुघ्‍न सिन्‍हा का कांग्रेस में शामिल होना तय माना जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.