धनबाद, जेएनएन। धनबाद के कांग्र्रेस उम्मीदवार कीर्ति आजाद करोड़पति हैं। पांच साल में उनकी चल अचल संपत्ति में तीन गुना इजाफा हुआ है। कीर्ति आजाद ने शनिवार को नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र दाखिल किया। बताया कि 2014 में उनके पास जितना नकद था, अभी भी उतना ही है। तब भी उनके पास 90259 रुपए और पत्नी पूनम आजाद के पास 2536 रुपये थे। अभी भी दोनों के पास उतनी ही रकम है।

कीर्ति आजाद के हलफनामा के मुातबिक उनकी कुल चल संपत्ति 1,47,21,303.93 रुपये और अचल संपत्ति 4,45,12,500 रुपए है। पत्नी पूनम के पास कुल चल-अचल संपत्ति 47,92,952.04 रुपये है। इसमें बैंक में जमा राशि, बांड, शेयर, म्यूचुअल फंड, एनएसएस, बीमा, वाहन, ज्वेलरी का मूल्य शामिल है। आजाद और उनकी पत्नी पूनम पर अलग अलग मत में 51.47 लाख रुपए का कर्ज भी है। हलफनामा में आजाद ने अपने पेशा में क्रिकेट की कमेंटरी बताया है। बताया कि वे दरभंगा से सांसद है। उनकी आय का स्त्रोत बीसीसीआइ से मिलने वाला पेंशन, क्रिकेट मैच कमेंटरी फीस और व्यवसायिक भवनों से मिलने वाली राशि है।

पटना में वाणिज्यिक भवन और दरभंगा में मकान : कीर्ति आजाद का पटना के कृष्णापुरी बोङ्क्षरग रोड में एक वाणिज्यिक भवन है। दरभंगा में आवासीय भवन भी है। दो स्कार्पियो और दो मारुति की कार है। पत्नी के पास 750 ग्राम और कीर्ति के पास 200 ग्राम सोने के गहने हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इतिहास में ऑनर्स किया है।

आचार संहित उल्लंघन का चल रहा मामला : कीर्ति आजाद के खिलाफ बिहार के अलग अलग न्यायालय में चार मामले लंबित हैं। सभी मामला आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित हैं।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: mritunjay