नई दिल्ली, जेएनएन। Khunti Lok Sabha Election Result 2019: झारखंड राज्य के खूंटी संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी के अर्जुन मुंडा, कांग्रेस के काली चरण मुंडा और बीएसपी की इंदुमती मुंडा मैदान में थे। अर्जुन मुंडा ने काली चरण मुंडा को हरा दिया है। अर्जुन मुंडा को 382638 वोट मिले, जबकि काली चरण मुंडा को 381193 वोट हासिल हुए।

वर्ष 2014 में झारखंड राज्य में खूंटी लोकसभा क्षेत्र से करिया मुंडा का निर्वाचन हुआ। उन्हें 269185 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने एनोस एक्का को 92248 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी जेकेपी थी। 2014 में कुल 66.34 प्रतिशत वोट पड़े।

खूंटी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र झारखंड के 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह क्षेत्र मुख्य रूप से मुंडा जनजातियों के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि छोटानपुर के राजा मदरा मुंडा के बेटे सेतिया के आठ बेटे थे। उन्होंने ही एक खुंटकटी गांव की स्थापना की जिसे उन्होंने खुंति नाम दिया, जो बाद में खूंटी हो गया। कुछ जगहों पर इसे महाभारत की कुंती से भी जोड़ा जाता है। यह क्षेत्र क्रांतिकारी नायक बिरसा मुंडा के लिए भी जाना जाता है। बिरसा मुंडा के नेतृत्व में ब्रिटिशों के खिलाफ लंबे समय तक चले संघर्ष को इतिहास में दर्ज किया गया है। इस क्षेत्र में अंगराबारी का शिव मंदिर धार्मिक रूप से बेहद लोकप्रिय जगह है। महाशिवरात्री और सावन माह में यहां पूरे देश से श्रद्धालु पहुंचते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Gaurav Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप