नई दिल्ली, जेएनएन। Khagaria Lok Sabha Election Result 2019 : खगडिय़ा लोकसभा क्षेत्र से लगातार दूसरी बार एनडीए के लोजपा प्रत्याशी चौधरी महबूब अली कैसर विजयी परचम लहराने में कामयाब रहे। गुरुवार को स्थानीय बाजार समिति प्रांगण में हुई मतगणना की जानकारी देते हुए जिला सूचना पदाधिकारी अमन पटेल ने बताया कि लोजपा के चौधरी महबूब अली कैसर को पांच लाख 40 हजार 222 मत प्राप्त हुआ। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी महागठबंधन के वीआइपी प्रत्याशी मुकेश सहनी को 2 लाख 54 हजार 184 वोट मिला। तीसरे स्थान पर निर्दलीय प्रियदर्शी दिनकर को 51,661 मत प्राप्त हुआ।

वर्ष 2014 में, बिहार राज्य में, खगड़िया लोकसभा क्षेत्र से चौधरी महबूब अली कैसर का निर्वाचन हुआ। उन्हें 313806 वोट मिले। उनकी पार्टी एलजेपी है। उन्होंने कृष्णा कुमारी यादव को 76003 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी राजद थी। 2014 में कुल 59.49 प्रतिशत वोट पड़े।

खगड़िया बिहार का एक महत्वपूर्ण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है। यह लोकसभा सीट 1957 में अस्तित्व में आई। देश के लिए हुए दूसरे लोकसभा निर्वाचन के लिए यहां के लोगों ने पहली बार मतदान किया। यह जिला सात नदियों गंगा, कमला बालन, कोसी, बूढ़ी गंडक, काली कोसी, करहा और बागमती से घिरा हुआ है। कात्यायनी और अजगैबिनाथ महादेव यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं। इस जगह को फरकिया के नाम से भी जाना जाता है। यहां केले, मक्का और मिर्ची की खेती प्रचुर मात्रा में होती है। यहां का श्यामलाल नेशनल हाईस्कूल स्वतंत्रता आंदोलन के समय क्रांतिकारियों की बैठकों के लिए मशहूर रहा है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप