Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: जम्मू-कश्मीर में नए युवा वोटर बदलेंगे उम्मीदवारों की तकदीर

पिछले संसदीय चुनाव में लद्दाख संसदीय सीट से भाजपा के उम्मीदवार थुप्सन छिवांग ने 36 वोटों से प्रतिद्धंदी को हराया था। भारतीय चुनाव आयोग अधिक से अधिक मतदान करने के लिए मतदाताओं को जागरूक कर रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:58 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 11:58 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: जम्मू-कश्मीर में नए युवा वोटर बदलेंगे उम्मीदवारों की तकदीर

राज्य ब्यूरो, जम्मू : संसदीय चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले नए युवा वोटरों के मन में उत्साह है। मताधिकार को लेकर जागरूक आज का वोटर पढ़ा-लिखा ही नहीं बल्कि देश के ज्वलंत मुद्दों को लेकर जागरूक भी है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में एक-एक वोट का महत्व को समझा जा सकता है। जम्मू कश्मीर में 18 से 19 वर्ष की आयु के बीच के वोटरों की संख्या एक लाख अस्सी हजार से अधिक है। यह वो वोटर हैं जो पहली बार मतदान करेंगे।

loksabha election banner

पिछले संसदीय चुनाव में लद्दाख संसदीय सीट से भाजपा के उम्मीदवार थुप्सन छिवांग ने 36 वोटों से प्रतिद्धंदी को हराया था। भारतीय चुनाव आयोग अधिक से अधिक मतदान करने के लिए मतदाताओं को जागरूक कर रहा है। कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने वाले युवा वोटर तो अपने-अपने मुद्दे उम्मीदवारों के समक्ष रखने के लिए तैयार हो गए हैं। रोजगार, भ्रष्टाचार, स्वयं रोजगार के अवसर, स्कालरशिप, फीसों में कटौती सहित अन्य मुद्दे हैं जो उम्मीदवार के पास रखेंगे ही नहीं बल्कि चुनावी घोषणा पत्र में सुझाव देंगे। पहली बार वोटर बने गांधी नगर के साहिल गुप्ता ने कहा कि आज का युवा अपने अधिकारों को लेकर जागरूक है। हमे मतदान करना चाहिए। सोच समझ कर करना चाहिए।

इस समय देश में बेरोजगारी मुख्य समस्या के रूप में उभर कर सामने आई है। रोजगार का संबंध सीधे ही युवाओं से जुड़ा हुआ है। नया वोट बना है तो उत्साह भी है। पक्का डंगा के आदित्य ने कहा कि वोट डालने का हक मिला है तो निश्चित तौर पर वोट डालेंगे। लोकतंत्र में वोट डाल देश की तकदीर को बदल सकते है। हमें अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। पार्टियों के चुनावी घोषणा पत्र में युवाओं के सुझाव भी शामिल किए जाने चाहिए। बिश्नाह के अर्पित ने कहा कि युवा अपने अधिकारों को लेकर जागरूक हो चुका है। चुनाव कोई भी जीते, हम किसी को भी वोट डालें लेकिन हमे अपना वोट नहीं डाल कर बर्बाद नहीं करना चाहिए। वोट ही देश की दिशा को तय करते है।

जम्मू कश्मीर में कुल वोटरों की संख्या 7850671

  • पुरुष वोटर 4037993
  • महिला वोटर 3739951
  • सर्विस वोटर 72727
  • 18 से 19 आयु के वोटर 182182
  • ङ्क्षलगानुपात 926
  • कुल मतदान केंद्र 11316

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.