रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Lok Sabha Election 2019 - लोकसभा चुनाव के तहत झारखंड में दूसरे चरण की चार सीटों रांची, खूंटी, कोडरमा तथा हजारीबाग में शनिवार को शाम चार बजे से चुनावी प्रचार थम जाएगा। इसकेबाद इन सीटों पर उम्मीदवार केवल डोर टू डोर कैंपेन ही कर सकेंगे। उम्मीदवार लाउडस्पीकर से प्रचार भी नहीं करेंगे। इन संसदीय क्षेत्रों में न तो रैलियां होंगी न ही कोई जनसभा। इन तीनों सीटों पर 6 मई को सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट पड़ेंगे।

शनिवार को शाम चार बजे तक सभी पार्टियां और उम्मीदवार अपने प्रचार-प्रसार का पूरा जोर लगाएंगे। इसके बाद बूथ मैनेजमेंट पर जोर होगा। उम्मीदवार पैदल यात्रा कर मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करेंगे। निर्वाचन आयोग 48 घंटे के साइलेंट पीरियड में संबंधित संसदीय क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखेगा। इस पीरियड में मतदाताओं को लुभाने के लिए कई गलत हथकंडे अपनाए जाते हैं। विभिन्न पर्यवेक्षकों, उडऩदस्ता आदि इस साइलेंट पीरियड में विशेष चौकस रहेंगे।

आज शाम चार बजे से रहेगा ड्राइ डे
शनिवार को शाम चार बजे से 48 घंटे तक चारों संसदीय क्षेत्रों रांची, खूंटी, कोडरमा तथा हजारीबाग में ड्राइ डे (मद्य निषेध) भी रहेगा। इस दौरान शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी। 

दूसरी सीटों पर भी नेता नहीं कर सकेंगे प्रेस कांफ्रेंस
चुनाव प्रचार को लेकर 48 घंटे का साइलेंट पीरियड हालांकि रांची, खूंटी, कोडरमा तथा हजारीबाग में ही लागू रहेगा। लेकिन इस अवधि में दूसरे संसदीय क्षेत्रों में भी स्टार प्रचारक प्रेस कांफ्रेंस नहीं कर सकेंगे। स्टार प्रचारक या उम्मीदवार दूसरे संसदीय क्षेत्रों में जनसभा या रैली तो कर सकेंगे, लेकिन वे रांची, खूंटी, कोडरमा तथा हजारीबाग के उम्मीदवारों के संबंध में अपने भाषण में कुछ नहीं बोलेंगे।

सोमवार को सरकारी कार्यालयों में अवकाश
मतदान को लेकर सोमवार (6 मई) को रांची, खूंटी, कोडरमा तथा हजारीबाग संसदीय क्षेत्रों के सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सचिवालय भी बंद रहेगा। इन क्षेत्रों में आनेवाले प्रतिष्ठानों के कामगार भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए संबंधित प्रतिष्ठानों में भी अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप