Move to Jagran APP

Chunavi किस्सा: जब लोकसभा सीट पर तीन साल तक नहीं था कोई भी सांसद, जानिए क्या थी वजह

Lok Sabha Election लोकतंत्र में कोई भी क्षेत्र बिना जन-प्रतिनिधि के नहीं रहत है। सीट खाली होने पर चुनाव आयोग जल्द ही उस पर चुनाव कराता है। लेकिन देश में एक मौका ऐसा भी आया है जब एक लोकसभा सीट तीन साल तक सांसद विहीन रही थी। जानिए क्या थी इसकी वजह और क्यों नहीं कराए गए थे चुनाव ।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Tue, 16 Apr 2024 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 12:10 PM (IST)
Chunavi किस्सा: जब लोकसभा सीट पर तीन साल तक नहीं था कोई भी सांसद, जानिए क्या थी वजह
Lok Sabha Election: कमलनाथ तिवारी बेतिया से तीन बार सांसद चुने गए थे।

मनोज मिश्र, बेतिया। बिहार की बेतिया लोकसभा सीट जोकि अब पश्चिम चंपारण के नाम से जानी जाती है, तीन वर्षों तक सांसद विहीन रही थी। यह कालखंड 1974 से 1977 के बीच का है। दरअसल 1971 के आम चुनाव में बेतिया सीट से कांग्रेस के कमलनाथ तिवारी सांसद चुने गए थे। 17 जनवरी, 1974 को 67 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था।

loksabha election banner

आपातकाल की हो गई घोषणा

इस बीच देश के हालात तेजी से बदले और 1975 में आपातकाल की घोषणा हो गई। ऐसे में यहां चुनाव लंबित रह गया। इसके बाद 1977 में चुनाव हुआ, जिसमें भारतीय लोक दल से फजलुर्रहमान विजयी घोषित हुए थे। बता दें कि कमलनाथ तिवारी 1962 और 1967 में भी यहां से सांसद रह चुके थे और 1971 में वह तीसरी बार इस सीट से चुने गए थे।

ये भी पढ़ें- Chunavi किस्सा: गजब का संयोग! एक ही चुनाव में तीन बड़े नेताओं को मिली हार, 12 वर्ष के अंदर तीनों बने प्रधानमंत्री

इंदिरा गांधी को दी थी चुनौती

वरिष्ठ अधिवक्ता रैफुल आजम बताते हैं कि कमलनाथ ने कई मौके पर इंदिरा गांधी का विरोध किया था। उनके सहयोगी सांसदों को लगता था कि इससे पार्टी में उन्हें नुकसान होगा, पर उनका कद बड़ा था।

अधिवक्ता जगदंबा शुक्ला बताते हैं कि कमलनाथ ने लैंड सीलिंग एक्ट का संसद में विरोध किया था। संसद में विरोध भाषण भी दिया था। इंदिरा गांधी के खुलेआम विरोध के बाद उस दौर के अधिसंख्य कांग्रेसियों को लगने लगा था कि कमलनाथ का टिकट कट जाएगा, लेकिन 1971 में बेतिया सीट से पार्टी ने उन्हें ही उम्मीदवार बनाया था।

ये भी पढ़ें- Chunavi किस्सा: जब मोदी ने 3D अवतार में किया था चुनाव प्रचार, हर कोई रह गया था हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.