Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने निगरानी बढ़ाने के दिए निर्देश, कहा- पुख्ता रखें बंदोबस्त

चुनाव आयोग व राज्यों के स्तर पर आचार संहिता के उल्लंघन से जुडी करीब दो सौ शिकायतें दर्ज की गई। इसमें से 169 मामलों पर कार्रवाई भी की गई है। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से यह भी कहा है कि वह चुनाव में सभी दलों और प्रत्याशियों के साथ एक समान और प्रारदर्शी व्यवहार रखें। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी को चुनाव लड़ने के समान अवसर मुहैया हो।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Tue, 16 Apr 2024 11:55 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 11:55 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने निगरानी बढ़ाने के दिए निर्देश, कहा- पुख्ता रखें बंदोबस्त
Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने निगरानी बढ़ाने के दिए निर्देश (File Photo)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पहले चरण के मतदान में जब सिर्फ दो दिन बचे है, ऐसे में चुनाव आयोग ने पहले चरण में शामिल लोकसभा की सभी 102 सीटों पर निगरानी और बढ़ाने के निर्देश दिए है। साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता का भी और सख्ती से पालन कराने को कहा है। देश भर में आदर्श आचार संहिता लगे हुए एक महीना पूरा होने पर चुनाव आयोग ने इसके अनुपालन की भी समीक्षा की।

loksabha election banner

चुनावी तैयारियों को पुख्ता रखने के निर्देश जारी

इस दौरान कुछ मामलों को छोड़ कर मोटे तौर पर इसके पालन पर संतोष जताया और उम्मीद जताई कि राजनीतिक दल व प्रत्याशी आगे भी आदर्श आचार संहिता का ठीक तरीके से पालन करेंगे। आयोग ने इस दौरान सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और मैदानी अमले को चुनावी तैयारियों को पुख्ता रखने के भी निर्देश दिए है।

सुरक्षा से जुड़े इंतजामों को विशेष ध्यान

साथ ही कहा है कि गड़बडि़यां मिलने पर उनकी जिम्मेदारी तय होगी। इस दौरान सुरक्षा से जुड़े इंतजामों को विशेष रूप से परखने के निर्देश दिए गए है। आयोग के मुताबिक चुनाव आचार संहिता लगने के बाद से अब तक यानी एक महीने में सात राजनीतिक दलों के 16 प्रतिनिधि मंडलों ने इसके उल्लंघन से जुड़ी शिकायतों को लेकर मुलाकात की है।

सभी को चुनाव लड़ने के समान अवसर मुहैया

इस बीच आयोग व राज्यों के स्तर पर आचार संहिता के उल्लंघन से जुडी करीब दो सौ शिकायतें दर्ज की गई। इसमें से 169 मामलों पर कार्रवाई भी की गई है। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से यह भी कहा है कि वह चुनाव में सभी दलों और प्रत्याशियों के साथ एक समान और प्रारदर्शी व्यवहार रखें। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी को चुनाव लड़ने के समान अवसर मुहैया हो। गौरतलब है कि पहले चरण में लोकसभा की 102 सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है।

किस दल ने अब तक कितनी शिकायतें कराई दर्ज

राजनीतिक दल शिकायतों की संख्या कार्रवाई की गई
भाजपा 51  38
कांग्रेस 58 51
अन्य दल 90 80

92 फीसद शिकायतों का सौ मिनट से कम समय में समाधान

चुनाव आचार संहिता लगने के बाद से अब तक आम लोगों ने सी-विजिल एप के जरिए अब तक 2.28 लाख से अधिक शिकायतें दर्ज कराई है। इनमें से 92 फीसद मामलों का सौ मिनट के तय समय के भीतर ही समाधान किया गया। जिसमें जनता का भरोसा स्वस्थ चुनाव को लेकर और बढ़ा है।

यह भी पढ़ें: रणदीप सुरजेवाला के चुनाव प्रचार पर 48 घंटे का लगा प्रतिबंध, हेमा मालिनी पर अभद्र टिप्पणी मामले में EC की कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.