Move to Jagran APP

अच्छी खबर: अगर एक अप्रैल को 18 वर्ष की उम्र हुई पूरी तो लोकसभा चुनाव में कर सकेंगे मतदान, बस करना होगा ये काम

Lok Sabha Election 2024 अगर अभी तक आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है और आप एक अप्रैल को 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं तो आपके खातिर अच्छी खबर है। आपके पास मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने का मौका है। मगर शर्त यह है कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख से 10 दिन पहले आपको आवेदन करना होगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Tue, 16 Apr 2024 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 04:36 PM (IST)
अच्छी खबर: अगर एक अप्रैल को 18 वर्ष की उम्र हुई पूरी तो लोकसभा चुनाव में कर सकेंगे मतदान, बस करना होगा ये काम
लोकसभा चुनाव 2024: मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का सुनहरा मौका।

आरसी सिन्हा, देवघर l लोकसभा चुनाव 2024 में चुनाव आयोग ने खास पहल की है। हर चुनाव में जनवरी से की जाने वाली मतदाताओं की उम्र की गणना की सीमा इस बार बढ़ाकर अप्रैल कर दी गई है। एक जनवरी 2024 को अगर किसी की उम्र 18 साल नहीं हुई तो कोई बात नहीं। अगर एक अप्रैल 2024 को आप 18 वर्ष के हुए हैं तो मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

घर आएगा बीएलओ

फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन भर सकते हैं। यह काम 25 अप्रैल से पहले पूरा करा लेना होगा। आपके दरवाजे पर 25 अप्रैल तक बीएलओ दस्तक देंगे। इसके बाद मतदान केंद्र पर बीएलओ फार्म लेंगे। वहां जाकर भी वोटर बनने का प्रपत्र भर सकते हैं। अब तक एक जनवरी को 18 साल पूरा होने की अर्हता तिथि मानकर नया मतदाता बनाया जाता था। अब इसे अपडेट कर एक अप्रैल 2024 कट ऑफ डेट कर दी गई है।

बिना देरी पहुंचे यहां

अगर आपकी उम्र एक अप्रैल 2024 को 18 साल पूरी हो गई है तो बिना देर किए अपने नजदीक के मतदान केंद्र पर जाइए और बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) से प्रपत्र छह लेकर भर दीजिए। मतदान के दिन से पहले मतदाता पहचान पत्र मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में रैली करेंगे अखिलेश यादव, एक भी सीट पर नहीं लड़ रही सपा; कांग्रेस के पक्ष में मांगेंगे वोट

नामांकन से 10 दिन पहले तक कर भर सकते प्रपत्र

मतदाता अपने संसदीय सीट पर होने वाले चुनाव में नामांकन की अंतिम तिथि से 10 दिन पहले तक इस विशेष अभियान में शरीक हो सकते हैं। सूची में नाम दर्ज कराने वाले सभी लोग वोट देने का अधिकार पा सकते हैं। झारखंड में चार चरणों में होने वाले चुनाव में चौथे चरण वाले क्षेत्र में 15 अप्रैल तक। पांचवें चरण में 23 अप्रैल। छठे चरण वाले क्षेत्र के वोटर 25 अप्रैल तक और सातवें चरण वाले सीट पर वोट देने के लिए चार मई तक इस विशेष अभियान में अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

इस पते पर आएगा मतदाता पहचान पत्र

नाम दर्ज कराने के लिए प्रपत्र छह भरना होता है। इसके भरने की प्रक्रिया बीएलओ के माध्यम से ऑफलाइन होती है। एप के माध्यम से ऑनलाइन भी कर सकते हैं। प्रपत्र भरने के बाद एक सप्ताह का समय मतदाता सूची में नाम दर्ज करने में होता है। आवासीय पता पर मतदाता पहचान पत्र भेज दिया जाएगा।

वोट प्रतिशत बढ़ाने में मददगार

भारत निर्वाचन आयोग वोट प्रतिशत बढ़ाने को लेकर नित्य नए प्रयास कर रहा है। स्वीप के तहत लगातार कार्यक्रम हो रहे हैं। सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं। जागरूकता रथ घूम रहा है। सबसे बड़ी बात यह कि वोटरों की संख्या को भी बढ़ाया जा रहा है। नया वोटर बनाने की पहल उस दिशा में मील का पत्थर साबित होने वाला है। अभी हाल के छह महीना के रिपोर्ट कार्ड इस बात के गवाह हैं कि नए मतदाताओं की संख्या बढ़ती जा रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी?

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रविकुमार का कहना है कि जिनकी उम्र एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष पूरी हो रही है। वह वोटर बनकर लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकते हैं। इसके लिए विशेष अभियान शुरू हो गया है।

झारखंड में चार चरणों में होने वाले चुनाव में चौथे चरण वाले क्षेत्र में 15 अप्रैल, पांचवें चरण में 23 अप्रैल। छठे चरण वाले क्षेत्र के लोग 26 अप्रैल और सातवें चरण वाले क्षेत्र में चार मई तक इस विशेष अभियान में अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दल-बदल कर BJP में आने वाले कैसे करेंगे काम? CM पुष्कर सिंह धामी ने दिया ये जवाब; पढ़िए खास बातचीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.