Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के रण में किसकी होगी विजय? पहले चरण में इन सीटों पर दिलचस्प मुकाबला, जानिए क्या हैं समीकरण

Lok Sabha Election 2024 Rajasthan लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान होंगे। प्रदेश की जिन सीटों पर मतदान होगा वहां स्थानीय और जातीय के साथ ही विकास भी मुद्दा बना हुआ है। यहां प्रमुख मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है। जानिए दोनों दल किन मुद्दों के सहारे हैं मैदान में और क्या हैं राजनीतिक समीकरण...

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Tue, 16 Apr 2024 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 12:09 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के रण में किसकी होगी विजय? पहले चरण में इन सीटों पर दिलचस्प मुकाबला, जानिए क्या हैं समीकरण
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में पहले चरण में 25 में से 12 सीटों पर मतदान होगा।

नरेंद्र शर्मा, जयपुर। Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में पहले चरण में जिन 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, वहां भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं। मोदी को तीसरी बार पीएम बनाने के लिए वोट देने की अपील कर रहे हैं। साथ ही विकास के लिए डबल इंजन की सरकार की जरूरत बताकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में जुटे हैं।

loksabha election banner

वहीं, कांग्रेस के प्रत्याशी जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों के भरोसे चुनाव मैदान में है। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के राज्य की सभी 25 सीटें जीतने और करीब चार महीने पहले प्रदेश की सत्ता गंवाने के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में कुछ निराशा नजर आती है। हालांकि, जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें से कुछ सीटों पर जातिगत व क्षेत्रीय समीकरणों के साथ ही भाजपा में भितरघात की उम्मीद के सहारे कांग्रेस खुद को मुकाबले बेहतर स्थिति में मान रही।

यहां भाजपा मजबूत

बीकानेर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, श्रीगंगानगर, सीकर, करौली - धौलपुर में कांग्रेस के मुकाबले भाजपा के प्रत्याशी काफी मजबूत स्थिति में दिख रहे हैं। बीकानेर में केंद्रीय विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का मुकाबला कांग्रेस के गोविंदराम से है। अलवर में भी भूपेंद्र, ललित के मुकाबले आगे नजर आ रहे हैं। दौसा व भरतपुर में कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के बीच कांटे का मुकाबला नजर आ रहा है।

इन सीटों पर मतदान

राजस्थान में पहले चरण के चुनाव के तहत जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, बीकानेर, श्रीगंगानगर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, भरतपुर, नागौर, दौसा और करौली-धौलपुर में मतदान होगा।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

इन सीटों में है दिलचस्प मुकाबला

  • चूरू में भाजपा ने दो बार के सांसद राहुल कस्वा का टिकट काटकर खिलाड़ी देवेंद्र झाझडिया को मैदान में उतारा है। टिकट कटने से नाराज राहुल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। राहुल के पिता रामसिंह कस्वा चार बार सांसद रहे हैं।
  • नागौर में कांग्रेस ने आईएनडीआईए में शामिल लोपा के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल को समर्थन दिया है। भाजपा ने दिग्गज जाट नेता स्व. नाथूराम मिर्धा की पौत्री ज्योति मिर्धा को उतारा है। ज्योति के पक्ष में तीन पूर्व विधायकों सहित एक हजार कांग्रेसियों ने पार्टी छोड़ी है।

ये भी पढ़ें- 'भाजपा को मिलेंगी इतनी सीटें'; राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष ने किया दावा; गहलोत और पायलट के बीच मतभेद की बताई सच्‍चाई

  • अलवर में भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का मुकाबला कांग्रेस के विधायक ललित यादव से है । कांग्रेस के एक पूर्व सांसद सहित दो दर्जन नेताओं के पार्टी में शामिल होने से भी उनको लाभ मिल सकता है। ललित युवा चेहरा होने से कांग्रेस को जीत की उम्मीद है।
  • झुंझुनूं में कांग्रेस से दिग्गज नेता स्व. शीशराम ओला के पुत्र व पूर्व मंत्री बृजेंद्र ओला एवं भाजपा से पूर्व विधायक शुभकरण चौधरी मैदान में हैं। ओला परिवार की मतदाताओं में मजबूत पकड़ और भाजपा की आंतरिक खींचतान के सहारे कांग्रेस को जीत की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- Chunavi किस्सा: गजब का संयोग! एक ही चुनाव में तीन बड़े नेताओं को मिली हार, 12 वर्ष के अंदर तीनों बने प्रधानमंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.