तोपचांची, जेएनएन। लोकसभा चुनाव- 2019 को देश और नागरिकों के भविष्य के लिए निर्णायक करार देते हुए केंद्रीय सड़क परिहवन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शेरो-शायरी से विपक्ष पर निशाना साधा है। कहा है, इधर गधे-उधर गधे, अच्छे घोड़ों को नहीं है घास और गधे खा रहे हैं च्यवनप्राश। हालांकि सफाई देते हुए कहा कि मैं किसी को न तो गधा कह रहा हूं न ही घोड़ा। इस चुनाव में जनता को तय करना है कि कौन गधा और कौन घोड़ा है?

गडकरी ने मंगलवार को गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के खेसमी स्थित पीएनएम कॉलेज मैदान में चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफों के पुल बांध दिए। अपने सड़क परिहवन विभाग के कार्यों को भी गिनाया। साथ ही सुखी, संपन्न और शक्तिशाली भारत के निर्माण के लिए फिर से केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा गठबंधन की सरकार बनाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में देश बदल रहा है और विकास पथ पर दौड़ रहा है। एक बात जान लीजिए। नरेंद्र मोदी कमजोर प्रधानमंत्री नहीं हैं। जनता को तय करना है कि वोट बैंक की पॉलीटिक्स करने वाला घुटना टेक प्रधानमंत्री चाहिए या आतंक और आतंकी संगठनों को उखाड़ फेंकने वाला नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री।

विजन विहीन कांग्रेस नेतृत्व के कारण देश में गरीबी : गरीबी मिटाने के लिए कांग्रेस की न्याय योजना के झांसे में न आने की नसीहत देते हुए गडकरी ने देश में गरीबी के लिए विजन विहीन कांग्रेस नेतृत्व को जिम्मेदार करार दिया। कहा, आजादी के बाद 55-60 साल तक देश में कांग्रेस ने राज किया है। प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और डॉ. मनमोहन सिंह तक ने गरीबी हटाने का वादा किया। लेकिन, गरीबी नहीं हटी। गरीबी हटाने का नारा देने वाले के चेले-चपेटे की सिर्फ गरीबी मिटी। बुरा और भ्रष्ट शासन के कारण गरीब और गरीब होते गए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन और नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा कि गरीब, किसान, नौजवान सब सबल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान योजना, आयुष्मान भारत जैसी अनेकों योजनाएं शुरू की गई है।
मार्च 2020 तक गंगा होगी निर्मल और अविरल : गडकरी ने कहा कि 1985 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने गंगा साफ करने की घोषणा की थी। नहीं हुई। कहा-गंगा सफाई का जिम्मा मेरे पास है। आज गंगा साफ हुई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इलाहाबाद से वाराणसी तक गंगा यात्रा के दौरान नाव पर सवार होकर गंगा की पानी पीते हुए दिखी। यह बताता है कि गंगा का पानी साफ हुआ है। उन्होंने दावा किया कि मार्च 2020 तक गंगा अविरल और निर्मल हो जाएगी।
गरीबी मिटाने का किया दावा : गडकरी ने गरीबी मिटाने का भी दावा किया। कहा-देश में तेजी से हाइवे और एक्सप्रेस-वे का काम हो रहा है। उन्होंने भारत सरकार के बजट से तीन गुना का 17 लाख करोड़ की योजनाओं का कार्यादेश जारी किया है। विकास के लिए पैसा जुटाना हमें आता है। कार्य होंगे तो लोगों को रोजगार मिलेंगे। गरीबी दूर होगी।
झारखंड में चलेगी स्काई बस : गडकरी ने कहा- यह विजन का ही परिणाम है कि उनके मंत्रालय ने हल्दिया से इलाहाबाद तक जलमार्ग सेवा शुरू की है। दिल्ली तक विस्तार की योजना है। देश में सी-प्लेन शुरू किया गया है। दूसरे देश में हवा में उडऩे वाली डबल डेकर बस चलती है। हम झारखंड में भी स्काई बस की शुरुआत करेंगे।
चंद्रप्रकाश चौधरी को जिताने की अपील : गडकरी ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र से भाजपा गठबंधन के आजसू प्रत्याशी चंद्रप्रकाश चौधरी को भारी मतों से जिताने की अपील की। कहा-देश बदल रहा है। युवाओं को रोजगार चाहिए। किसानों को फसल का उचित दाम चाहिए। इस सबके लिए सुपर पावर भारत चाहिए। मोदी के नेतृत्व में ही भारत सुपर पावर बनेगा।
मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत का बज रहा डंका : आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने कहा है कि यह चुनाव दो धाराओं के बीच का है। एक तरफ भारत को सशक्त बनाने के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन है तो दूसरी तरफ सत्तालोलुप और स्वार्थी दलों का गठबंधन। उन्होंने कहा कि चुनाव में भाजपा गठबंधन की जीत तय है। महतो ने कहा कि झारखंड के सभी 14 सीटों पर एनडीए की जीत तय है और गिरिडीह लोकसभा में सबसे बड़ी जीत होगी। विधायक राजकिशोर महतो ने कहा कि झामुमो ने झारखंड प्रदेश को सिर्फ बेचने का काम किया है और उसके उसी नीति के कारण मैंने काफी पहले उस पार्टी को त्याग दिया। झारखंड में विकास का मार्ग केवल एनडीए के कार्यकाल में ही शुरू हुआ और लगातार जारी है।
ढाई घंटे देर से पहुंचे गडकरी : नितिन गडकरी को तीन बजे पहुंचना था लेकिन वे सभा स्थल पर 5:21 बजे पहुंचे। उन्हें सुनने के लिए चिलचिलाती धूप में बड़ी संख्या में लोग डटे रहे। गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रभारी धनबाद मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, भाजपा जिला महामंत्री राम प्रसाद महतो, नीलकंठ रवानी, आजसू के डॉ. देवशरण भगत, संतोष महतो, मनोज महतो, विकास चौबे, निरंजन मंडल, राजेश पांडे, अनवर हयात, प्रेमचंद महतो, अनूप वर्णवाल आदि उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप