Move to Jagran APP

LokSabha Election 2019: संताल में जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं वहां रनर करेंगे काम

पाकुड़ एवं गोड्डा जिले में शेडो एरिया की पहचान मतदान को देखते हुए करने पर चर्चा की गई। वैसे क्षेत्र जहां वेबकास्टिंग एवं मोबाइल की व्यवस्था कारगर नहीं है।

By Edited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 02:37 PM (IST)
LokSabha Election 2019: संताल में जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं वहां रनर करेंगे काम
साहिबगंज, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 के दाैरान सबसे अंतिम चरण में 19 मई को झारखंड के राजमहल लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। साहिबगंज के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह ने शुक्रवार को पाकुड़ और गोड्डा के पुलिस-पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने चुनाव आयोग की गाइड लाइन के आधार पर अधिकारियों को काम करने का निर्देश दिया। 
बैठक में निर्णय लिया गया कि मतदाता भयमुक्त मतदान करें, इसके लिए मतदान केंद्रों की वास्तविक रिपोर्ट तैयार करनी है। चुनाव आयोग की गाइड लाइन के आधार पर चुनाव की तैयारी को लेकर सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने चर्चा की। पाकुड़ एवं गोड्डा जिले में शेडो एरिया की पहचान मतदान को देखते हुए करने पर चर्चा की गई। वैसे क्षेत्र जहां वेबकास्टिंग एवं मोबाइल की व्यवस्था कारगर नहीं है। वहां रनर का इंतजाम करने पर बल दिया गया। रनर मतदान केंद्र से वोटिंग की सूचना कंट्रोल रूम को देंगे। मतदान केंद्र से बाइक से उस स्थान तक जाएंगे जहां नेटवर्क होगा। नेटवर्क मिलते ही मोबाइल से कंट्रोल रूप में सूचना देंगे। गोड्डा जिले के ऐसे 14 मतदान केंद्रों को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई जहां मतदान दल को पैदल चलकर केंद्र तक पहुंचना होगा।
2020 मतदान केंद्रों पर मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोगः राजमहल लोकसभा क्षेत्र में कुल 2020 मतदान केंद्रों पर मतदान होना है। अधिकारियों ने कहा कि लोकसभा चुनाव लिए संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं सामान्य बूथ के आधार पर सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति करनी है। कहा कि पहली बार राजमहल लोकसभा क्षेत्र के गोड्डा जिला के बोआरीजोर एवं सुंदरपहाड़ी प्रखंड के लिए मतदान दल एवं ईवीएम साहिबगंज जिला से भेजा जाएगा। जबकि सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की प्रतिनियक्ति गोड्डा जिला से होनी है। साहिबगंज जिले के बरहड़वा प्रखंड के 161 मतदान केंद्र के लिए पाकुड़ जिले से मतदान दल एवं ईवीएम आएगा। जबकि सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति साहिबगंज जिले से होनी है। पाकुड़ जिले से दुमका जिले के लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गोपीकांदर प्रखंड के लिए मतदान की व्यवस्था होनी है। जरुरत पड़ने पर गोड्डा जिला की ओर से पुलिस बल का इंतजाम करने की पेशकश की गई। साहिबगंज जिले से 1006 मतदान केंद्रों पर चुनाव का इंतजाम हो रहा है।
बैठक में साहिबगंज के पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जर्नादनन के अलावा पाकुड़ के डीसी कुलदीप चौधरी, गोड्डा के डीसी किरण कुमारी पासी, साहिबगंज के अपर समाहर्ता अनमोल कुमार सिंह,  पाकुड़ के अपर समाहर्ता के अलावा साहिबगंज के एसडीओ पंकज साव, राजमहल के कर्ण सत्यार्थी, साहिबगंज के डीएसपी ललन प्रसाद, राजमहल के एसडीपीओ, गोड्डा के एसडीपीओ, पाकुड़ के एसडीपीओ, साहिबगंज के सभी बीडीओ, पाकुड़ सदर के बीडीओ रोशन कुमार सहित पाकुड़ व गोड्डा जिले के संबंधित प्रखंड के बीडीओ मौजूद थे।
राजमहल लोकसभा में सातवें चरण में चुनाव होगा। चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन 22 अप्रैल को जारी होगी। 29 अप्रैल तक नामांकन का आखिरी दिन होगा। 30 अप्रैल को नामांकन प्रपत्रों की जांच होगी। 2 मई तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। 19 मई को लोकसभा का चुनाव होगा। 23 मई को मतों की गिनती कर परिणाम की घोषणा होनी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.