जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  लोकसभा चुनाव में केंद्र सरकार की योजनाएं मील का पत्थर साबित हुईं। केंद्र की प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री हर घर बिजली सौभाग्य योजना और शौचालय निर्माण की योजनाओं ने क्षेत्र की तस्वीर बदली। इन योजनाओं की बदौलत लोगों की लाइफस्टाइल बदल गई है। भाजपा को लोकसभा चुनाव में इन योजनाओं का फायदा मिला है। 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य बिजली हर घर योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, फसल बीमा योजना और कृषि खरीद योजना को सर्वे के दायरे में लिया गया है। जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र के जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, जुगसलाई, घाटशिला, बहरागोड़ा और पोटका विधानसभा क्षेत्रों में पडऩे वाले 11 प्रखंडों जमशेदपुर, घाटशिला, पोटका, पटमदा, बहरागोड़ा, डुमरिया, धालभूमगढ़, चाकुलिया, मुसाबनी, गुड़ाबांधा व बोड़ाम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में बेहतर काम हुआ है।

गांवों में घर-घर शौचालय

गांवों में घर-घर शौचालय बन गए हैं। फसल बीमा योजना के तहत किसानों को जो रकम मिली है उससे वो खुश हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ने ऐसे लोगों को घर दिलाए हैं जो कभी सपने में भी मकान खरीदने के बारे में सोच नहीं सकते थे। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना गरीबों के लिए सबसे मुफीद साबित हुई है। गरीब मुफ्त में अपना इलाज करा रहे हैं। घाटशिला के जुगनू सोरेन के कूल्हे (हिप) में तकलीफ थी। वो चल नहीं पा रहा था। वेल्लोर गया तो पांच लाख का खर्च बताया गया। वापस आ गया। लेकिन, आयुष्मान योजना लागू होने पर उसका मुफ्त इलाज हुआ। 

आवास विहीन बन रहे मकान मालिक 

मानगो के आजाद नगर के रहने वाले इफ्तेखार अली शहर में किराए पर रहते थे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी क्रेडिट लिंक योजना का लाभ उठाते हुए उन्होंने एक फ्लैट खरीद लिया है। अब उनका अपना मकान हो गया है। इसी तरह, नोटबंदी के चलते जुगसलाई की रेशमा ने भी रीयल इस्टेट में महंगाई कम होने का लाभ उठाते हुए 21 लाख का फ्लैट खरीदा है जिसमें उन्हें योजनाओं के चलते चार लाख रुपये तक की मदद मिली है और बैंक लोन आसानी से हो गया है। मानगो और जुगसलाई में गरीबों के कच्चे मकान पक्के बन रहे हैं। लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कच्चे मकान को पक्का करने के लिए दो लाख 25 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rakesh Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप