Move to Jagran APP

राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले विधायक पर मुकदमा, गृहमंत्री अमित शाह के भाषण से छेड़छाड़; पढ़ें राजनीति की अन्य खबरें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के विधायक पीवी अनवर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। अनवर ने कहा था कि राहुल के डीएनए की जांच की जानी चाहिए। भाजपा ने शनिवार को आंध्र प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के समक्ष कांग्रेस की शिकायत की। भाजपा ने पुलिस के साइबर अपराध जांच विभाग को भी इसी तरह की शिकायत सौंपी।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sun, 28 Apr 2024 04:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 04:00 AM (IST)
राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले विधायक पर मुकदमा

bकांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के विधायक पीवी अनवर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। अनवर ने कहा था कि राहुल के डीएनए की जांच की जानी चाहिए।

loksabha election banner

विधायक पर मुकदमा

अनवर ने 22 अप्रैल को केरल के पलक्कड जिले में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए यह भी कहा था कि कांग्रेस नेता गांधी उपनाम के लायक नहीं हैं। इस घटना के बाद मजिस्ट्रेट अदालत के निर्देश पर शुक्रवार को एलडीएफ विधायक के खिलाफ नट्टुकल पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया।

अनवर पर भारतीय दंड संहिता (आइपीसी) की धारा 153ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 125 (चुनाव के संबंध में दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। वकील बैजू नोएल रोसारियो द्वारा दायर शिकायत मजिस्ट्रेट अदालत ने मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था।

गृहमंत्री के भाषण से छेड़छाड़, भाजपा ने की कांग्रेस की शिकायत

भाजपा ने शनिवार को आंध्र प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के समक्ष कांग्रेस की शिकायत की। शिकायत में भाजपा ने आरोप लगाया कि आरक्षण के मुद्दे पर गृहमंत्री अमित शाह के भाषण से छेड़छाड़ कर उसे कांग्रेस के इंटरनेट मीडिया हैंडल पर पोस्ट किया गया। भाजपा की आंध्र प्रदेश इकाई द्वारा दायर शिकायत में चुनाव आयोग के अधिकारी से कार्रवाई करने और कांग्रेस के उक्त एक्स अकाउंट को ब्लाक करने का आग्रह किया गया है।

भाजपा ने कहा कि जनसभा में दिए गए शाह के भाषण के साथ छेड़छाड़ की गई ताकि यह धारणा बनाई जा सके कि उन्होंने एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण के खिलाफ बात की थी। गृह मंत्री ने आरक्षण के खिलाफ कोई शब्द नहीं कहा। कांग्रेस ने राजनीतिक लाभ के लिए भाषण के साथ छेड़छाड़ की। भाजपा ने पुलिस के साइबर अपराध जांच विभाग को भी इसी तरह की शिकायत सौंपी।

फर्जी अकाउंट से अपलोड किया था कंगना का आपत्तिजनक चित्र

हिमाचल के मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत का आपत्तिजनक चित्र फर्जी अकाउंट से इंटरनेट मीडिया पर अपलोड किया गया था। हमीरपुर के जिला चुनाव अधिकारी अमरजीत सिंह की जांच में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग के पास पहुंच गई है। अकाउंट फर्जी होने के कारण जांच बंद कर दी गई है। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा ने 20 अप्रैल को मुख्य चुनाव अधिकारी को इस संबंध में शिकायत की थी। शिकायत में हमीरपुर कांग्रेस यूथ क्लब पर चित्र अपलोड करने का आरोप लगाया था।

जांच में फर्जी अकाउंट से इसे अपलोड किए जाने की बात सामने आई

चुनाव आयोग ने इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना था। जिलास्तर पर हुई जांच में बताया गया कि यह फर्जी अकाउंट है। यदि हमीरपुर कांग्रेस द्वारा इसे डाला जाता तो उस स्थिति में कार्रवाई होनी थी। फर्जी अकाउंट होने के कारण जांच बंद कर दी है। हिमाचल के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि इंटरनेट मीडिया पर अपलोड फोटो को हटाने के लिए कहा गया है। जांच में फर्जी अकाउंट से इसे अपलोड किए जाने की बात सामने आई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.