Move to Jagran APP

Bihar Lok Sabha Election 2019: बिहार के चित्तौड़गढ़, औरंगाबाद में किसे चुनेगी जनता

Bihar Lok Sabha Election 2019 Live Updates बिहार के औरंगाबाद सीट को मिनी चित्तौड़गढ़ कहा जाता है। इस बार भाजपा के सुशील सिंह और महागठबंधन के उपेंद्र प्रसाद वर्मा के बीच मुकाबला है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 10:06 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 05:20 PM (IST)
Bihar Lok Sabha Election 2019: बिहार के चित्तौड़गढ़, औरंगाबाद में किसे चुनेगी जनता

 पटना, जेएनएन। औरंगाबाद जिले को बिहार का मिनी चित्तौड़गढ़ भी कहा जाता है। इस क्षेत्र में शुरू से ही राजपूतों का दबदबा रहा है। इस बार इस सीट से जहां एनडीए की तरफ से भाजपा से सुशील सिंह अपनी किस्मत आजमा रहे हैं तो वहीं महागठबंधन से हम के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद वर्मा मैदान में हैं।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बिहार में चार सीटों के लिए हो रहे मतदान में औरंगाबाद के लोगों ने दो प्रमुख प्रत्याशियों का भाग्य तय कर दिया।
औरंगाबाद कहलाता है बिहार का चित्तौड़गढ़
औरंगाबाद में राजपूतों की आबादी सबसे अधिक है, इसीलिए इसे  मिनी चित्तौड़गढ़ भी कहा जाता है। यहां साल 1952 के पहले चुनाव से अब तक सिर्फ राजपूत उम्मीदवार ही विजयी हुये हैं। यहां के लोकसभा चुनावों में सत्येंद्र नारायण सिंह और लुटन बाबू का परिवार ही आमने-सामने रहा है।

इस सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या 13 लाख 76 हजार 323 है, जिनमें से पुरुष मतदाता 7 लाख 38 हजार 617 हैं. जबकि महिला मतदाता 6 लाख 37 हजार 706 हैं. वहीं अगर जातीय समीकरण की बात करें तो औरंगाबाद में राजपूतों की संख्या सबसे ज्यादा है।

दूसरे स्थान पर यादव वोटर हैं जिनकी संख्या 10% है. मुस्लिम वोटर 8.5 प्रतिशत, कुशवाहा 8.5 प्रतिशत और भूमिहार वोटरों की संख्या 6.8% है। एससी और महादलित वोटरों की संख्या इस लोकसभा क्षेत्र में 19% है, जो प्रत्याशी इस 19 फीसदी वोटरों को अपने पाले में लाने में सफल होता है, उसी के सिर पर यहां का ताज़ सजता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.