जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर की छह संसदीय सीटों की मतगणना के लिए भारतीय चुनाव आयोग ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। वीरवार को होने वाली मतगणना के लिए कुल दस मतगणना केंद्र स्थापित किए गए है। वहीं मतगणना की निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने 55 विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किए है। मतगणना सुबह आठ बजे शुरु हो जाएगी। जम्मू कश्मीर में जम्मू-पुंछ, ऊधमपुर-डोडा, अनंतनाग, बारामूला, श्रीनगर में एक एक मतगणना केंद्र बनाया गया है।

लद्दाख में दो मतगणना केंद्र बनाए गए है जिसमें लेह और कारगिल में एक एक केंद्र बनाया गया है। कश्मीरी विस्थापितों के लिए तीन मतगणना केंद्र बनाए गए है जिसमें जम्मू, ऊधमपुर और दिल्ली शामिल है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने बताया कि राज्य की छह संसदीय सीटों की मतगणना की तैयारी कर ली गई है। दस मतगणना केंद्रों में 90 काउंटिंग हाल होंगे। मतगणना के लिए पर्याप्त स्टाफ की तैनाती की गई है। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है। भारतीय चुनाव आयोग की तरफ से तैनात किए विशेष पर्यवेक्षक मतगणना केंद्रों में मौजूद रहेंगे। उम्मीदवार अगर किसी भी किस्म की शिकायत करते है उसका समाधान किया जाएगा। मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पांच पांच ईवीएम मशीनों से वीवीपैट को मिलाया जाएगा।

बताते चले कि जम्मू पुंछ संसदीय सीट में सबसे अधिक 21 लाख के करीब वोटर है जिसमें 14 लाख से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया है जबकि सबसे कम वोटर लद्दाख संसदीय सीट के 1.74 लाख वोटर है। इसमें 1.23 लाख के करीब वोट पड़े है। लद्दाख में दो मतगणना केंद्र बनाए है जिसमें लेह और कारगिल शामिल है। लेह और नोबरा विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना लेह में होगी। वहीं कारगिल और जंस्कार की मतगणना कारगिल में होगी। फाइनल परिणाम की घोषणा लेह में की जाएगी। ऊधमपुर-डोडा संसदीय सीट की मतगणना कठुआ में होगी। श्रीनगर संसदीय सीट की मतगणना श्रीनगर में, अनंतनाग संसदीय सीट की मतगणना अनंतनाग और बारामूला की बारामूला में होगी। इसके अलावा 75400 सर्विस वोटर है। यह पोस्टल बैलेट से डाले गए है और इलेक्ट्रानिक तरीके से इनकी गिनती होगी।

जम्मू विश्वविद्यालय 23 मई को बंद रहेगा

जम्मू पुंछ संसदीय सीट की मतगणना के मद्देनजर ट्रैफिक रूटों में बदलाव को देखते हुए जम्मू विश्वविद्यालय वीरवार को बंद रहेगा। वहीं साइंस कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज और पालीटेक्निक कालेजों को तीन दिन के लिए बंद किया है। यह तीनों कालेज 22 मई से 24 मई तक बंद रखे गए है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma