नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विधानसभा चुनाव में दावेदारी प्रस्तुत कर रहे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो गया है। वोटों की गिनती के साथ आने वाले रुझानों ने चुनाव रिजल्ट की तस्वीर साफ कर दी है। बाबरपुर विधानसभा सीट से आप उम्‍मीदवार गोपाल राय ने जीत हासिल की है। उन्‍होंने बीजेपी के नरेश गौड़ और कांग्रेस की अन्वीक्षा जैन को हरा दिया है। 

 

कौन-कौन हैं मैदान में?

बाबरपुर विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय और बीजेपी की ओर से नरेश गौड़ चुनावी युद्ध में दावेदारी प्रस्तुत कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से अन्वीक्षा जैन चुनाव लड़ रही हैं। 

LIVE Delhi Election Results 2020 : यहां देखें दिल्ली चुनाव रिजल्ट से जुड़ी हर एक अपडेट

Babarpur Seat Assembly Result Live Updates:

- आम आदमी पार्टी के दिग्‍गज नेता गोपाल राय इस सीट पर शुरुआती रुझानों से ही बढ़त बनाए हुए थे। उन्‍होंने आखिरी राउंड की काउंटिंग के बाद जीत हासिल कर ली है। गोपाल राय ने भाजपा प्रत्‍याशी को 33062 वोटों के भारी अंतर से हरा दिया है। गोपाल राय को कुल 84776 वोट हासिल हुए। 

- भाजपा प्रत्‍याशी नरेश गौड़ कुछ राउंड की काउंटिंग में बढ़त हासिल करने में तो कामयाब रहे लेकिन वह से बरकरार नहीं रख सके। नरेश गौड़ को कुल 51714 वोट हासिल हुए। इसी तरह कांग्रेस प्रत्‍याशी अन्वीक्षा जैन बड़े अंतर से चुनाव हार गई हैं। उन्‍हें कुल 5131 वोट हासिल हुए और वह तीसरे स्‍थान पर रहीं। 

2015 में कैसा रहा था रिजल्ट?

बता दें कि साल 2015 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में यहां आम आदमी पार्टी का पलड़ा भारी रहा था और गोपाल राय ने जीत हासिल की थी। इसके बाद गोपाल राय दिल्ली सरकार में मंत्री भी बने थे। पिछले चुनाव में गोपाल राय ने 35 हजार से ज्यादा वोटों से नरेश गौड़ को शिकस्त दी थी। यह इस सीट पर सबसे बड़ी जीत भी थी। वहीं नरेश गौर भी इस सीट से कई बार जीत हासिल कर चुके हैं।

कितना जानते हैं सीट के बारे में?

इस क्षेत्र को 1993 में विधानसभा सीट घोषित किया गया था। इस क्षेत्र में बाबरपुर, कर्दमपुरी, वेलकम, जनता कॉलोनी, कबीर नगर, न्यू जाफराबाद, सुभाष मोहल्ला, नूर ए इलाही, मौजपुर गांव, नॉर्थ घोंडा इलाके आते हैं।

Posted By: Mohit Pareek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस