नई दिल्ली, एएनआइ जेएनएन। भारतीय किसान यूनियन ने संसद द्वारा पारित नए कृषि कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। यूनियन का दावा है कि नया कानून किसानों के हित में नहीं है। वहीं किसानों का धरना प्रदर्शन लगातार 16वें दिन भी जारी है। उधर, चिल्ला बार्डर (दिल्ली से नोएडा) आने वाले रास्ते पर यातायात सामान्य है। वहीं दूसरी तरह नोएडा से दिल्ली जाने वाला रास्ता लगातार 11वें दिन बन्द है।

नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से चिल्ला के रास्ते दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को डीएनडी के रास्ते अपने गंतव्य की ओर जाना पड़ रहा है। उधर चिल्ला बार्डर पर धरना स्थल पर भारतीय किसान यूनियन (भानु) के कार्यकर्ता शनिवार को देश भर टोल प्लाजा को फ्री करने की रणनीति बनाने में लगे। किसानों ने शाम को महा पंचायत बुलाई है। जिसमें कल टोल प्लाजा पर होने वाले प्रदर्शन को लेकर रणनीति बनाई जाएगी।

दिल्‍ली पुलिस से मिली ताजा जानकारी के अनुसार अनुसार सिंघु बॉर्डर, औचंदी समेत दो और बॉर्डर बंद हैं। एनएच- 44 भी किसान आंदोलन के कारण बंद हैं। इसकारण ट्रैफिक को जीटीके रोड और मुबारका की तरफ मोड़ा जा रहा है। 

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन स्थल मौजूद रहे दिल्ली पुलिस के दो अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी जानकारी पुलिस विभाग ने दी है। बताया जा रहा है कि एक डीसीपी और एक एडिशनल डीसीपी का भी कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया है। बता दें कि पूर्वी जिला प्रशासन की ओर से किसानों के लिए कोविड जांच शिविर भी लगाया गया है। लेकिन, किसानों ने यह कहते हुए टेस्ट करवाने से मना कर दिया कि टेस्ट करके पॉजिटिव दिखा दोगे और फिर आइसोलेट व क्वारंटाइन कर दोगे। अंत में बॉर्डर पर तैनात दिल्ली पुलिस के 15 जवानों ने कोरोना का रैपिड टेस्ट करवाया, सभी नेगेटिव आए।

किसान आंदोलन

दिल्‍ली पुलिस के अनुसार सिंघु बॉर्डर, औचंदी समेत दो और बॉर्डर बंद हैं। एनएच- 44 भी किसान आंदोलन के कारण बंद हैं। इसकारण ट्रैफिक को जीटीके रोड और मुबारका की तरफ मोड़ा जा रहा है। 

ये बॉंर्डर हैं बंद-

सिंघु

औचंदी

पियु मनियारी

मंगेश पुर बॉंर्डर

  • कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मुझे लगता है कि एक समाधान मिल जाएगा। मुझे आशा है। मैं किसान यूनियनों से आग्रह करना चाहूंगा कि वे गतिरोध को तोड़ें। सरकार ने उन्हें एक प्रस्ताव भेजा है। यदि किसी अधिनियम के प्रावधानों पर आपत्ति है, तो इस पर चर्चा होती है। 
  • गुरुग्राम : किसानों के आंदोलन को लेकर सरहौल बॉर्डर पर गुरुग्राम पुलिस की बढ़ाई सक्रियता
  • यूपी गेट सीमा पर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर धरना दे रहे किसानों ने अचानक दिल्ली की ओर कूच कर दिया। बैरिकेड पर पहुंचकर नारेबाजी। कुछ देर बाद सभी किसान बैरिकेड से वापस धरनास्थल पर पहुंच कर धरना देने बैठ गए।
  • एनएच-9 के पास गाज़ीपुर में लगा यातायात जाम।
  • भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कहा कि सरकार और किसान दोनों को पीछे हटना होगा, सरकार कानून वापस ले और किसान अपने घर चला जाएगा। 
  • टीकरी बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन लगातार 16वें दिन भी जारी है। प्रदर्शनकारी शनिवार को दिल्ली-आगरा और दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम करेंगे।
  • कुंडली बार्डर पर किसानों का धरना 14वें दिन भी जारी रहा। धरनास्थल पर बृहस्पतिवार को काफी किसान जुट गए थे। इस दौरान किसानों के जत्थेदार लगातार मंच से शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील भी करते रहे। प्रदर्शन में हिंसा न हो, इसके लिए सभी जत्थेदारों के नंबरों को मिलाकर कई वाट्सएप ग्रुप बना लिए हैं। कोई भी संदेश देने के लिए उसे वाट्सएप ग्रुप पर भेजा जाता है और फिर मुख्य मंच से भी नियमों के बारे में जानकारी दी जाती है। सुरक्षा और अलग-अलग जत्थों तक संदेश पहुंचाने के काम में युवाओं और बुजुर्गों को एक साथ लगाया गया है, ताकि कोई गड़बड़ी न हो।
  • जंतर-मंतर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होने के चलते कोई भी प्रदर्शनकारी संगठन या व्यक्ति धरना स्थल तक नहीं पहुंच पा रहा है। बृहस्पतिवार को भी कई संगठन किसानों के पक्ष में प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन दिल्ली पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया। इसके बाद प्रदर्शनकारी लाल बत्ती के पास जाकर धरने पर बैठ गए और किसानों की मांगों का समर्थन किया।
  • किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का शेड्यूल बदल गया है। रेलवे की तरफ से शुक्रवार को ट्रेनों के संचालन में बदलाव कर दिया गया है। अंबाला के रास्ते पंजाब, अमृतसर आने-जाने वाली करीब चार ट्रेनों को पूर्ण रूप से बंद किया गया। इसके अलावा कुछ ट्रेनों को अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन तक ही चलाया जाएगा। यह ट्रेन पंजाब-अमृतसर के लिए बंद रहेगी। रेलवे की ओर से प्रभावित ट्रेनों की सूची जारी कर दी गई है। ये ट्रेन रहेंगी रद : ट्रेन नंबर 05211 अप डिब्रूगढ़-अमृतसर स्पेशल और वापसी में ट्रेन नंबर 05212 डाउन अमृतसर- डिब्रूगढ़ स्पेशल ट्रेन को रद किया गया है। इसके अलावा ट्रेन नंबर 02379 अप जलियांवाला बाग कोविड-19 स्पेशल और वापसी में इसी ट्रेन को रद किया गया। इसके अलावा ट्रेन नंबर 04652 अमृतसर-जयनगर और 04652 जयनगर-अमृतसर अंबाला तक ही चलेगी। ट्रेन नंबर 08237 छत्तीसगढ़ स्पेशल ट्रेन का अंबाला तक ही संचालन होगा।
  • वहीं, चिल्ला बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों को दिल्ली पुलिस ने वीरवार को गांधीगिरी दिखाते हुए गुलाब के फूल दिए। इसके साथ ही कोरोना के नियमों के प्रति जागरूक भी किया। मयूर विहार एसीपी सचिन कुमार ने सामाजिक कार्यकर्ता मृदुल अवस्थी के साथ मिलकर किसानों को मास्क व सैनिटाइजर भी वितरित किए। एसीपी ने किसानों से अपील की कि कोरोना संक्रमण के चलते दूरी बनाकर बैठें, मुंह पर मास्क लगाए रखें। साथ ही समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहें या फिर सैनिटाइज करते रहें।

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021