Move to Jagran APP

दिल्ली में गर्मी का कहर, तपते सूरज से नहीं मिलेगी राहत, गर्म हवाएं करेंगी परेशान

दिल्ली में गर्मी का कहर जारी है और आने वाले दिनों में भी इससे राहत मिलने का आसार कम ही हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 17 May 2016 08:48 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2016 07:28 AM (IST)

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी में भीषण गर्मी का प्रकोप मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को जहां अधिकतम पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा वहीं करीब 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली गर्म हवाओं ने भी लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार कर दिया।

loksabha election banner

राजधानी में गर्मी के साथ-साथ मंगलवार को लू का असर भी सोमवार की अपेक्षा अधिक दिखा। जहां तक राहत की बात है तो आगामी 23 मई से पहले दिल्ली-एनसीआर में राहत की बारिश की गुजांइश बेहद कम है।

गर्मी ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, सबसे गर्म दिन रहा सोमवार

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को राजधानी में अधिकतम पारा सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि न्यूनतम पारा सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सबसे अधिक 45.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पारा पालम मौसम विज्ञान केंद्र पर दर्ज हुआ।

स्काई मेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी बनी हुई है यानी हवाएं राजस्थान से आ रही है ऐसे में इनका गर्म होना लाजमी है। उन्होंने कहा कि जब तक हवा की दिशा पूर्वी या दक्षिण पूर्वी नहीं होगी तब तक राजधानी में बूंदाबांदी की गुजांइश न के बराबर है।

गुड़गांव में जारी है गर्मी का कहर, 44 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दौरान स्थानीय बदलावों के चलते सोमवार की तरह ही बीच-बीच में आंधी व हल्की बूंदाबांदी हो सकती है लेकिन इससे तापमान के स्तर पर कोई राहत नहीं मिलेगी। चढ़े पारे का आलम मंगलवार को कुछ ऐसा था कि सुबह 10 बजे के बाद से ही लोगों का सड़कों पर निकलना मुश्किल हो चला था।

जहां तक बात प्रदूषण की है तो आसमान साफ रहने और तेज हवाओं के चलते प्रदूषण का स्तर सोमवार के मुकाबले मंगलवार को कुछ कम दर्ज हुआ। मंगलवार को पीएम 2.5 का स्तर 83.5 एमजीसीएम और पीएम 10 का स्तर 184.7 एमजीसीएम रहा था। निर्धारित मानकों की बात करें तो पीएम 2.5 का निर्धारित स्तर 60 एमजीसीएम है जबकि पीएम 10 का स्तर 100 एमजीसीएम है।

तपते सूरज से नहीं मिलेगी राहत, नोएडा व रेवाड़ी में जारी है गर्मी की मार

दिल्ली में विभिन्न केंद्रों पर दर्ज अधिकतम पारा

पारा डिग्री सेल्सियस में
पालम 45.2
रिज क्षेत्र 44.7
लोधी रोड 43.6
आया नगर 44.2
जाफर पुर 43.2
मुंगेश पुर 43.1
नजफगढ़ 43.9
नरेला 44.9
पीतमपुरा 42.9
पूसा 42.3
अक्षरधाम 43.1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.