नई दिल्ली, एएनआइ। Onion Prices In Delhi: प्याज की बढ़ती कीमतों के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों की हालत खराब है। आलम यह है कि लोग प्याज खरीदने से परहेज कर रहे हैं। वहीं, किचन की अहम जरूरतों में शुमार प्याज लोगों के बजट तक को प्रभावित कर रहा है। उधर, प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात (Export) पर रोक लगा दी है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार के इस कदम से जल्द ही बड़ी मात्रा में प्याज दिल्ली-एनसीआर मार्केट में उपलब्ध हो जाएगी, जिससे कीमतें भी कम होंगी। इसके साथ प्याज की उपलब्धता भी बढ़ेगी।

इस बाबत दक्षिण दिल्ली स्थित ओखला सब्जी मंडी (Onion sellers at Okhla Sabzi Mandi) के प्याज विक्रेता का कहना है कि प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र सरकार के फैसले से आने वाले दिनों में इसकी कीमतें प्रभावित होंगी। प्याज विक्रेता मोहम्मद ज़कारिया का कहना है कि यह आने वाले दिनों में प्याज की कीमत में बदलाव लाएगा। एक या दो दिनों में दरें कम से कम 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिर जाएंगी। बता दें कि प्याज के दाम 50 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं, जबकि टमाटर भी प्रति किलोग्राम 80 रुपये बिक रहा है।

पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर सब्जी मंडी (Ghazipur Sabzi Mandi) के सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि बिहार समेत कई राज्यों में बाढ़ के कारण सब्जियों की आवक प्रभावित हुई है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर में सब्जी के दामों में इजाफा हुआ है, खासकर प्याज और टमाटर के दामों में। 

वहीं, लोगों का कहना है कि हालात यह रहे तो प्याज के दाम 50 रुपये किलो से अधिक भी हो सकते हैं। वहीं, टमाटर के दाम 75-80 रुपये के बीच पहुंच चुके हैं। वहीं, फूल गोभी इस समय 100 रुपये किलो के दाम पर बिक रही है, लेकिन यह सीजनल सब्जी नहीं है, ऐसे में इसके खरीदार चुनिंदा ही हैं। फिलहाल आलू 30-35 रुपये किलो के भाव पर मिल रहा है, जबकि लौकी 30-40 रुपये किलो के बीच बिक रही है।

... इसलिए बढ़ रहे सब्जी और फलों के दाम

पिछले कुछ दिनों में आलू, टमाटर और प्याज के दामों में काफी वृद्धि हुई है। टमाटर और प्याज के दाम तो दोगुने हो गए हैं। दैनिक उपयोग की इन वस्तुओं के दाम में वृद्धि का प्रमुख कारण कई राज्यों में पिछले दिनों बाढ़ है, जिससे सब्जी और फलों की आवक कम हुई है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

Posted By: JP Yadav

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस