Move to Jagran APP

Delhi Lockdown Extension: 24 मई से दिल्ली होगी अनलॉक या फिर बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन, समझिये इशारा

Delhi Lockdown Extension 1 माह से भारी नुकसान झेल रहे कारोबारी-व्यापारी समेत दुकानदार भी चाहते हैं कि लॉकडाउन खत्म हो जाए लेकिन सख्ती जारी रहे यह भी चाहते हैं। इन 30 दिनों के लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के कारोबारियों को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 11:23 AM (IST)
Delhi Lockdown Extension:  24 मई से दिल्ली होगी अनलॉक या फिर बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन, समझिये इशारा
Delhi Lockdown 2021 Extension: 24 मई से दिल्ली होगी अनलॉक या फिर बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन, समझिये इशारा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और प्रभाव के चलते राजधानी दिल्ली में पिछले एक महीने से जारी लॉकडाउन 2 दिन बाद यानी 24 मई की सुबह 5 बजे खत्म हो जाएगा। कामकाजी, नौकरीपेश और कारोबारी भी लॉकडाउन खत्म होने के बारे में अभी से फिक्रमंद हैं। आम लोगों के साथ कारोबारियों में भी लॉकडाउन बढ़ाने और खत्म करने को लेकर असमंजस है। पिछले 1 माह से भारी नुकसान झेल रहे दिल्ली के कारोबारी-व्यापारी समेत दुकानदार भी चाहते हैं कि लॉकडाउन खत्म हो जाए, लेकिन सख्ती जारी रहे यह भी चाहते हैं। इन 30 दिनों के लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के कारोबारियों को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। इसी के साथ कई काराबोरी अपने खर्च पर कामगारों का पालन पोषण कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें डर है कि ज्यादा दिनों तक लॉकडाउन चला तो कामगार अपने गृह प्रदेश चल जाएंगे। गौरतलब है कि कोरोना के बेकाबू हुए मामलों के बाद दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन (Delhi Lockdown) लागू किया गया था और इसकी अवधि अब तक चार बार बढ़ाई जा चुकी है.

loksabha election banner

दिल्ली होगी अनलॉक?

दिल्ली में ज्यादातर आम लोगों और कारोबारियों की राय है कि लॉकडाउन खत्म हो, लेकिन सख्ती बरकरार रहे। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बृहस्पतिवार को जब इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल अनिल बैजल से विचार विमर्श के बाद इस पर कोई फैसला लिया जाएगा। फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में 24 मई की सुबह तक लॉकडाउन लागू है।

अरविंद केजरीवाल बोले, उपराज्यपाल से बातचीत कर लेंगे फैसला

राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन खत्म करने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि सप्ताह के अंत में उपराज्यपाल अनिल बैजल से इस संबंध में बात की जाएगी। अरविंद केजरीवाल ने कहा- ‘एलजी सर के साथ जो भी चर्चा होगी और जो भी फैसला होगा, हम आपको इसकी जानकारी देंगे।'

मेट्रो चलाने पर बन सकती है सहमति

पिछले एक पखवाड़े से दिल्ली मेट्रो का परिचालन ठप है, इससे स्वास्थ्यकर्मियों और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं, माना जा रहा है कि जब तक कंपनियों को खोलने की अनुमति नहीं मिलेगी घाटे में चल रही दिल्ली मेट्रो को पटरी पर दौड़ाने का कोई मतलब नहीं है। बावजूद इसके लोग मान रहे हैं कि दिल्ली में लॉकडाउन में ढील मिली तो सबसे पहले मेट्रो का संचालन शुरू होगा।

मिल सकती है ये राहत

  • आधे कर्मचारियों के साथ दुकानें और कंपनियां खोली जा सकती हैं।
  • 50 फीसद यात्रियों के साथ पुन: दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू किया जा सकता है।
  • स्कूल-कॉलेज गर्मियों की छुट्टियों के चलते बंद हैं, ये जारी रखे जा सकते हैं।
  • 30 फीसद कर्मचारियों के सरकारी दफ्तर भी खोले जा सकते हैं।
  • ऑड-ईवन की तर्ज पर दुकानें खोली जा सकती हैं।
  • बसों का परिचालन 50 फीसद यात्रियों के साथ जारी रहे।
  • साप्ताहिक बाजार अभी बंद रखे जाएं, जबकि सब्जी-दुकान दारों की इजाजत दी जा सकती है।

6 फीसद से नीचे आई दिल्ली में संक्रमण दर

बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की संक्रमण लगातार घट रही है। पिछले एक सप्ताह में ही संक्रमण दर करीब सात फीसद कम हुई है। इससे संक्रमण दर घटकर अब 5.50 फीसद रह गई है, जो चार अप्रैल के बाद सबसे कम है। इससे बृहस्पतिवार को कोरोना के 3231 नए मामले मिले, जो 49 दिनों में सबसे कम हैं। इससे पहले एक अप्रैल को 2790 मामले आए थे। वहीं पिछले 24 घंटे में 7831 मरीज ठीक हुए हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर बढ़ी है और सक्रिय मरीजों की संख्या एक सप्ताह में 43 फीसद कम हुई है।

बेड व मरीजों की स्थिति

  • 12,462 मरीज भर्ती हैं।
  • 24,424 बेड कुल हैं 11,962 बेड खाली हैं।
  • 579 मरीज कोविड केयर सेंटर में हैं।
  • 91 मरीज कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती हैं।
  • 23,851 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।
  • 7829 सैंपल की जांच कम हुई 24 घंटे में
  • 58,744 सैंपल की जांच पिछले 24 घंटे में हुई
  • 5.50 फीसद सैंपल पाजिटिव पाए गए



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.