Move to Jagran APP

चोरी के धंधे से करोड़पति बना चोर गिरफ्तार, बिहार में लड़ने वाला था चुनाव

दिल्ली पुलिस ने एक कुख्यात करोड़पति चोर को गिरफ्तार किया है। 30 वर्षीय मोहम्मद इरफान ने चंद सालों में देश के कई राज्यों में चोरी के धंधे कर करोड़ों की दौलत अर्जित कर ली। इसने बिहार दिल्ली पंजाब व बंगलुरू सहित कई राज्यों में अपने गिरोह का विस्तार भी किया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:06 PM (IST)
चोरी के धंधे से करोड़पति बना चोर गिरफ्तार, बिहार में लड़ने वाला था चुनाव
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक कुख्यात करोड़पति चोर को गिरफ्तार किया है।

नई दिल्ली, राकेश कुमार सिंह। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक कुख्यात करोड़पति चोर को गिरफ्तार किया है। बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने 30 वर्षीय मोहम्मद इरफान ने चंद सालों में देश के कई राज्यों में चोरी के धंधे कर करोड़ों की दौलत अर्जित कर ली। इतना ही नहीं इसने बिहार, दिल्ली, पंजाब व बंगलुरू आदि कई राज्यों में अपने गिरोह का विस्तार भी कर लिया। इसका निशाना बेहद पाश इलाके की कोठियां होती थी। गिरोह के सदस्य केवल गहने व नगदी चोरी करते हैं।

loksabha election banner

चोरी के पीछे इसका मकसद ऐशोआराम की जिंदगी जीने का था। यह बांड्रेड महंगे कपड़े तो पहनता ही था मंहगी काराें से घूमना भी इसके शौक में शुमार है। तभी कुछ समय पहले ही इरफान ने जगुआर, निशान टीना व स्कार्पियो खरीदी थी। इनमें जगुआर व निशान को क्राइम ब्रांच ने बरामद कर लिया है। आरोपित गिरोह का सरगना है।

डीसीपी क्राइम ब्रांच मानिका भारद्वाज के मुताबिक मोहम्मद इरफान उर्फ रोबिनहुड उजाल उर्फ आर्यन बिहार के समस्तीपुर जिला अंतर्गत एक छोटे से गांव का रहने वाला है। 5 वीं कक्षा तक पढ़ाई करने वाला इरफान ने चोरी के धंधे से करोड़ों की संपत्ति अर्जित कर गांव के युवाओं के बीच आइकन बन गया।

स्थानीय लोगों के अनुनय पर वह आगमी मार्च में बिहार के सीतामढ़ी में होने जा रहे जिला परिषद चुनाव लड़ने की योजना बना रहा था। उसकी योजना दिल्ली में चोरी करने की थी इसलिए वह दिल्ली आया था। इसने पाश इलाके में कोशिश भी की किंतु कोविड के कारण अधिकतर लोगों के अपने कोठियों में ही रहने के कारण यह मकसद में सफल नहीं हो पा रहा था।

चोरी के पैसे से यह शानदार जीवन जी रहा था। लक्जरी कारों और फैशनेबल कपड़े खरीदने में करोड़ों रुपये खर्च किया था। इसका अपना प्रोफाइल ऑनलाइन मीडिया पर देखा जा सकता है। इसने अपनी तस्वीरें व वीडियो अपलोड कर रखा है। इसने अपने गांव में अमीर की छवि बना रखी थी। अक्सर अपने गांव में यह गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाता था। पूछताछ में इसने बताया कि पिछले साल अगस्त-सितंबर में अपने गिरोह के सदस्य ताहिर अहमद व मोहम्मद शाहबुद्दीन उर्फ आरजू के साथ पंजाब के जालंधर में एक घर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। वहां से 26 लाख नकद, लाखों के सोना और हीरे जवाहरात और लैपटॉप आदि चोरी की थी।

इसने यूपी, पंजाब, बंगलुरु में कई चोरी की वारदात करने की बात कुबूली है। लाजपत नगर व न्यू फ्रेंड्स कालोनी में चोरी की चार घटनाओं को भी अंजाम देने का दावा है। इरफान से पूछताछ के बाद क्राइम ब्रांच ने जालंधर पुलिस को इसके तीन सहयोगियों के बारे में सूचना दी। इसके बाद जालंधर पुलिस ने महिला समेत तीन आरोपितों को भी गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से फ्रांस निर्मित पिस्टल व लाखों के जेवरात बरामद किए गए।

सात जनवरी को एसीपी संदीप लांबा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने इरफान को नारायणा फ्लाई ओवर के पास से गिरफ्तार किया। यह धार्मिक आयोजन करने के लिए चंदा लेने के बहाने पाश इलाके में कोठियों की घंटिया बजाता था। बार-बार घंटी बजाने पर जब अंदर से कोई आवाज नहीं आती थी तब बंद पड़ा कोठी समझ कर यह गिरोह के साथ निशाना बनाता था।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.