Move to Jagran APP

Earthquake: दिल्ली-NCR, यूपी और उत्तराखंड में भूकंप के झटके; रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता; कांपी धरती

Earthquake दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी उत्तराखंड और राजस्थान के कई हिस्सों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटकों के कारण कुछ सेकेंड तक धरती हिलती रही है। ऑफिस में काम करने वाले लोग सहम गए। (सांकेतिक तस्वीर)

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Tue, 24 Jan 2023 02:37 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 02:37 PM (IST)
Earthquake: दिल्ली-NCR, यूपी और उत्तराखंड में भूकंप के झटके; रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता; कांपी धरती
Delhi Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके,

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड के कई हिस्सों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटकों के कारण कुछ सेकेंड तक धरती हिलती रही है। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई।

loksabha election banner

5.8 रही भूकंप की तीव्रता

ऑफिस में काम करने वाले लोग सहम गए। कुछ लोग तो ऑफिस से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। बता दें कि द‍िल्‍ली में भूकंप के झटकों के साथ यूपी के संभल, मुरादाबाद, अमरोहा और रामपुर में दोपहर करीब 2:30 बजे भूकंप के झटके महसूस क‍िए गए।

दिल्ली के रहने वाले अमित पांडे ने कहा, "मैं सिविक सेंटर के एक ब्लॉक की पांचवीं मंजिल पर था। मैंने अपने पैरों के नीचे एक गुर्राहट की आवाज महसूस की और एक हल्का झटका लगा, कुछ देर में भूकंप के झटके महसूस होने बंद हो गए।

भूकंप को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए। आशा करता हूँ कि आप सभी सुरक्षित होंगे। 

घर से बाहर निकले लोग

अचानक से धरती डोलने की वजह से लोग घरों से बाहर न‍िकल आए। शाहजहांपुर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। इसी के साथ बरेली में भी भूकंप के हल्के झटके आये हैं। इसी के साथ भूकंप के असर वाले देशों में नेपाल, भारत और चीन हैं। 

नेपाल में भूकंप का केंद्र

इसका केन्‍द्र नेपाल से 12 कि.मी. दूर कालिका बताया जा रहा है। खास बात है कि इससे पहले दिल्ली में 5 जनवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान दिल्ली और NCR में रात करीब 8 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

बता दें कि नए साल के आगाज होते 1.9 तीव्रता का भूकंप दिल्ली और NCR में आया था। इस भूकंप का केंद्र हरियाणा में था। इस भूकंप का गहराई 5 किलोमीटर थी। बता दें, गुरुवार को आए भुकंप से पहले भी दिल्ली में 29 नवंबर 2022 को 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं 12 नवंबर को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके सहे गए थे।

यह भी पढ़ें- 

Earthquake: उत्‍तराखंड के कई इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

Earthquake In UP: यूपी के संभल, मुरादाबाद, अमरोहा और रामपुर में 2:30 बजे महसूस क‍िए गए भूकंप के झटके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.