नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Indian Railway News: अगले महीने से त्योहार का मौसम शुरू हो रहा है और अभी से पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों में जगह नहीं है। दशहरा, दिवाली और छठ त्योहार में घर जाने वालों को ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए जल्द ही कुछ विशेष ट्रेनों की घोषणा हो सकती है, जिसमें से ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए होंगी।

सामान्य दिनों में करीब 12 हजार ट्रेनें चलती हैं इसके बावजूद त्योहार के मौसम में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, फिलहाल पूरे देश में अलग-अलग मार्ग पर लगभग साढ़े तीन सौ विशेष ट्रेनें भी चल रही हैं।

108 विशेष ट्रेनें तो उत्तर रेलवे से चल रही हैं, इनमें से अधिकांश दिल्ली या इसके आसपास के शहरों से चल रही हैं। इनमें से पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों में नवरात्र और दिवाली के समय कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल है। कंफर्म टिकट के बगैर यात्र करने की अनुमति भी नहीं है। इसके अलावा पिछले दिनों रेलवे की तरफ से 21 क्लोन ट्रेनें भी चलाने की घोषणा की गई है। इन ट्रेनों में से अधिकांश में हमसफर के कोच लगाए गए हैं और यात्रियों से इसी के अनुसार किराया लिया जा रहा है। इन ट्रेनों में दस दिन पहले ही आरक्षण मिलता है। इस स्थिति में त्योहार के दिनों में घर जाने वालों को क्लोन ट्रेन में आरक्षण शुरू होने या फिर नई ट्रेनें चलने की घोषणा का इंतजार है।

27 से चलेगी कैफियत एक्सप्रेस विशेष ट्रेन

रेल प्रशासन ने कैफियत एक्सप्रेस विशेष (02226/02225) ट्रेन चलाने का फैसला किया है। पुरानी दिल्ली से आजमगढ़ के लिए यह ट्रेन 27 सितंबर को शुरू होगी। वहीं, वापसी में यह 28 सितंबर से चलेगी। इस ट्रेन का समय और ठहराव नियमित कैफियत एक्सप्रेस की तरह होगा। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन शाम 07.10 बजे रवाना होगी। रास्ते में इसका ठहराव गाजियाबाद, अलीगढ़, इटावा, कानपुर सेंट्रल, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रुदौली, फैजाबाद, अयोध्या, अकबरपुर, मालीपुर, शाहगंज, खोरासन रोड, सरायमीर स्टेशनों पर होगा।

बिहार के लिए चलेंगी कई ट्रेनें

रेलवे कुछ व्यस्त मार्ग पर अगले माह से कुछ और विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि महानगरों से उत्तर प्रदेश, बिहार व पूर्व के अन्य राज्यों के लिए ट्रेनें चलाने पर विचार किया जा रहा है। दिल्ली से राजेंद्र नगर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, राजगीर, सहरसा, जयनगर, दरभंगा, गया के लिए भी ट्रेनें चलने की उम्मीद है। अधिकारियों कहना है कि अलग-अलग मार्ग पर यात्रियों की स्थिति का अध्ययन किया जा रहा है। जल्द ही विशेष ट्रेनें घोषित कर दी जाएंगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

Edited By: JP Yadav