Move to Jagran APP

दिल्ली से लेकर स्पेन तक की दुल्हन को संवार रहीं श्रुति, गरीब कन्याओं को फ्री में करती हैं तैयार

श्रुति ने कहा कि उन्होंने भारत वापस आने के बाद दिल्ली यूपी हरियाणा राजस्थान महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में सामाजिक संस्थाओं और एनजीओ की मदद से गरीब युवतियों को मेकअप करने का प्रशिक्षण दे चुकी हैं। वह चाहती हैं कि महिलाएं भी मेकअप की विशेषताओं को जाने और करियर बनाए।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 05:55 PM (IST)
स्पेन के बार्सिलोना समेत कई देशों में मेकअप कर चुकीं श्रुति।

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। कोई खेल में तो कोई पढ़ाई में भारत का नाम विश्व भर में रोशन करता है, लेकिन दिल्ली में रहने वाली श्रुति अपने मेकअप की कला के जरिये विदेशों में भारत का पहचान बना रही हैं। वह स्पेन समेत सात से अधिक देशों में जाकर वहां की दुल्हनों को भारतीय संस्कृति के हिसाब से तैयार कर चुकी हैं। इसके अलावा वह भारत की दर्जनों गरीब युवतियों को भी शादी के लिए नि:शुल्क तैयार कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मेकअप आर्टिस्ट बनना उनका बचपन से सपना था, जिसके जरिये वह दूसरों की मदद कर सकें।

loksabha election banner

मूलरूप से उत्तराखंड के देहरादून की रहने वाली श्रुति कुकरेजा ने बताया कि वह इन दिनों दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में रहती हैं। उन्होंने कहा कि वह बचपन से ही मेकअप की दुनिया में अपना जौहर दिखना चाहती थी, जिसके चलते वह मेकअप से जुड़े कोर्स को करने के लिए रोम गई थीं, जहां उन्होंने इसका कोर्स किया और भारत लौंटी।

श्रुति ने कहा कि उन्होंने भारत वापस आने के बाद दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में सामाजिक संस्थाओं और एनजीओ की मदद से गरीब युवतियों को मेकअप करने का प्रशिक्षण दे चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि देश की युवतियां और महिलाएं भी मेकअप की विशेषताओं को जाने और इस अपना करियर समझकर काम करें।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में उनका अपना इंस्टिट्यूट भी हैं, जहां वह महिलाओं को ट्रेनिंग भी देती हैं। इसके साथ ही स्पेन के बार्सिलोना, रोम, यूरोपीय देशों में वह विदेशी दुल्हन को इंडियन और वेस्टर्न स्टाइल में तैयार कर चुकी हैं। वहीं देश में भी एनजीओ और सामाजिक संस्थाओं की ओर से आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह में वह 50 से अधिक गरीब कन्याओं का खुद और अपनी टीम के साथ मेकअप कर चुकी हैं।

वर्तमान यग में स्पेशल इफेक्ट बनाता है खास

श्रुति ने कहा कि भारत में मेकअप को लेकर बड़े-बड़े आर्टिस्ट हैं, लेकिन अब भी स्पेशल इफेक्ट मेकअप को लेकर लोगों को विदेशों की मदद लेनी पड़ती हैं। उन्होंने बताया कि वह स्पेशल इफेक्ट मेकअप की बारीकी सीखने के लिए ही विदेश गईं थीं। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेकअप का प्रयोग अधिकतर फिल्मों और थियेटर कलाकारों को तैयार करने में किया जाता है। उन्होंने कहा कि अमिताभ बच्चन की फिल्म पा इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.