नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अपील पर दिल्ली के दुकानदार और व्यापारी सरकार की तरफ से डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान में रविवार को शामिल हुए।  डेंगू के खिलाफ इस अभियान के सातवें सप्ताह को व्यापारियों ने अपनी दुकान और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण किया और गमलों में जमा हुए पानी को बदला। 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘डेंगू के खिलाफ लड़ाई में इस बार दिल्ली के हमारे व्यापारी भाइयों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और अपनी-अपनी दुकानों पर चेकिंग कर रूके हुए पानी को बदला। ऐसे कर वे खुद को और अपने ग्राहकों को भी डेंगू से बचा रहे हैं। 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के जरिए दिल्ली इस बार फिर डेंगू को हरा रही है।

अभियान के समर्थन में दिल्ली भर के बाजार एसोसिएशन आगे आए। तिलक नगर मार्केट एसोसिएशन के प्रमुख सुशील खत्री ने कहा, वह डेंगू के खिलाफ सीएम के इस अभियान का समर्थन करते हैं। हम सभी बाजारों में इसको लागू कर रहे हैं और अपने आसपास के वातावरण का अच्छी तरह से निरीक्षण करके नियमित रूप से जमा पानी को बदल रहे हैं।  अभियान में आशु गोयल, सुशील खत्री, मोहन गांधी, राजीव सूरी, रवनीत कौर और अन्य व्यापारियों और दुकानदारों ने भाग लिया।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने सभी दुकानदारों से अपील की थी कि वे हर रविवार को सुबह 10 बजे अपने कीमती समय में से केवल 10 मिनट निकाल कर अपनी दुकानों और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करें। डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए जमा साफ पानी को बदल दें। 

दरअसल सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हमें डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकना होगा और डेंगू से अपने परिवार और पूरी दिल्ली की रक्षा करनी होगी। बीते सप्ताह डेंगू के खिलाफ महाअभियान के छठे रविवार को मुख्यमंत्री का परिवार भी शामिल हुआ था।

डेंगू हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन - 011-23300012 और वाट्सएप नंबर - 8595920530 शुरू किया है।

हर रविवार को इन बातों का रखें खयाल

  • डेंगू का मच्छर साफ (स्थिर) पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को बदल दें।
  • जमा हुए पानी में तेल, पेट्रोल भी डाल सकते हैं, जिससे पानी पर परत बन जाए।
  • पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें।
  • दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को फोन करें और उनको भी अभियान में शामिल करने के लिए प्रेरित करें।

     

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस