Move to Jagran APP

हरियाली व रचनात्मक टैरेस गार्डनिंग से पार्टी स्पॉट बन रही हैं घरों के छतें

टैरेस पार्टियों के बढ़ते चलन में होम पार्टियां अब घरों के ड्रॉइंग रूम से निकलकर छतों पर जा पहुंची है। ऐसे में छतों की प्राकृतिक सजावट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 14 Apr 2018 04:32 PM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2018 09:12 AM (IST)
हरियाली व रचनात्मक टैरेस गार्डनिंग से पार्टी स्पॉट बन रही हैं घरों के छतें

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। टैरेस गार्डनिंग अक्सर लोग बागवानी का शौक पूरा करने के लिए करते थे। घरों की छतों पर कुछ गमले लगाने और पौधे रोपने से ऊपर उठकर टैरेस गार्डनिंग ने अब असल इंटीरियर का जामा ओढ़ लिया है। अब छतों को पौधों के साथ साथ रचनात्मक इंटीरियर से सजाकर इसे पार्टी स्पॉट बनाने का ट्रेंड चल पड़ा है। टैरेस पार्टियों के बढ़ते चलन में होम पार्टियां अब घरों के ड्रॉइंग रूम से निकलकर छतों पर जा पहुंची है। ऐसे में छतों की प्राकृतिक सजावट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

loksabha election banner

नेस्टिंग फर्नीचर व रॉकरी

पेड़ पौधों के बीच लगाए गए फर्नीचर भी जंगल व झरनों के थीम को ध्यान में रखकर बनवाए जा रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनर राज सूरी के मुताबिक इन दिनों रॉ लुक के फनीर्चर व जीरो वेस्ट से तैयार किए फर्नीचर को टैरेस गार्डन में सजाया जा रहा है। इसके अलावा घोंसला नुमा फर्नीचर भी लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। इसके अलावा प्राकृतिक फील देने के लिए रॉकरी का सहारा लिया जा रहा है। नदी के किनारे पाए जाने वाले पत्थरों को सजाकर खूबसूरत झीलनुमा आकार देकर इस गार्डन को और भी सुरम्य बनाया जा रहा है।

गजीबो, परगोला व लाइटिंग इफेक्ट

गजीबो यानि कि गार्डन के बीच बना मचाननुमा छायादार स्पेस व परगोला इन दिनों टैरेस गार्डन की शान बन रहा है। पार्टी के दौरान किसी भी मौसम में छत पर बने गजीबो व परगोला में बैठा जा सकता है। इसके ऊपर बेलें रोपी जा रही हैं जिससे यह खूबसूरत व हरियालीयुक्त स्थान बन जाता है। इस पूरी क्रिएटीविटी को और बेहतर बनाने के लिए लाइटों का सहारा लिया जा रहा है। गार्डन में एलईडी से लेकर नेचुरल लुक देने वाली लाइटों से इच्छित स्थानों को फोकस किया जाता है ताकि उस विशेष चीज की खूबसूरती पर और निखार आ जाए।

फाउंटेन, पहाड़ी से लेकर जंगल लुक

छतों पर पौधों व फर्नीचर के साथ साथ आर्टिफिशियल झरने, लैंडस्केप व पहाड़ों का लुक दिया जा रहा है। इसमें जंगल लुक देने के लिए इसी तरह के पौधे लगाए जा रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनर नंदिनी के फोगाट के मुताबिक टैरेज गार्डन में इन चीजों को शामिल करके परफेक्ट पाठी लुक पाया जा रहा है।

नेचुरल क्लासी लुक दिया जा रहा है

'परगोला और गजीबो से सजे टैरेस गार्डन को नेचुरल क्लासी लुक दिया जा रहा है। लोग अब टैरेस पार्टियों को तरजीह दे रहे हैं और ऐसे में छतों को बेहतरीन पार्टी स्पॉट बनाने की डिमांड कर रहे हैं। इससे छतों का बेहतरीन उपयोग होने के साथ साथ सुकूनदायक स्थान भी पाया जा सकता है।'

- राज सूरी, इंटीरियर डिजाइनर, साहिल इंटीरियर्स, दिल्ली

टैरेस गार्डन हर तरह से लाभ पहुंचाता है

'ग्रीन रंग आंखों को सूट करता है। हरियाली पार्टी स्पॉट के साथ साथ घर के वातावरण को भी सुधारता है। गर्मी के मौसम में रूफ को कूल रखने के साथ साथ नीचे वाले फ्लोर्स को भी ठंडक देता है। ऐसे में टैरेस गार्डन हर तरह से लाभ पहुंचाता है। लोग इसकी बहुत डिमांग कर रहे हैं। छोटे से लेकर बड़े छतों तक पर आर्टिस्टिक टैरेस गार्डन बनाए जा रहे हैं।'

- नंदिनी फोगाट, इंटीरियर डिजाइनर, गुरुग्राम 

यह भी पढ़ें: लाइफस्टाइल: मनोरंजन से होम ऑटोमेशन तक में पहुंचे स्मार्ट स्पीकर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.