Move to Jagran APP

Delhi Diwali festival 2020: मिठाई खरीदने से पहले पढ़ लें यह खबर, वरना गुर्दे व लिवर को पहुंचेगा बड़ा नुकसान

Delhi Diwali 2020 एम्स नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर संदीप महाजन का कहना है कि मिलावटी मावा और तरह-तरह के रंग की मिलावट से बनी मिठाइयां बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं। इनके सेवन से उल्टी दस्त एलर्जी से लेकर गुर्दे और लिवर पर घातक असर हो सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 10:14 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 10:14 AM (IST)
Delhi Diwali festival 2020: मिठाई खरीदने से पहले पढ़ लें यह खबर, वरना गुर्दे व लिवर को पहुंचेगा बड़ा नुकसान
मिलावटी मिठाइयों से पहुंच सकता है नुकसान।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। दीपावली का त्योहार नजदीक आ रहा है। आगामी 14 नवंबर (शनिवार) को दीपावली त्योहार के मद्देनजर मिठाई की मांग को देखते हुए हर वर्ष की तरह बाजार में दुकानें भी सज गई हैं। इस बार दीपावली पर मिठाई की ज्यादा मांग होने के कारण कुछ दुकानदार अधिक मुनाफ़ा कमाने के लिए मिठाइयों में मिलावट भी करते हैं, इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि मिठाई खरीदते समय सेहत और मिठाई की शुद्धता का ध्यान जरूर रखें। मावा से बनी मिठाई में मिलावट की आशंका अधिक होती है, ऐसे में मिलावटी मिठाई गुर्दे और लिवर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

loksabha election banner

इस बाबत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर संदीप महाजन का कहना है कि मिलावटी मावा और तरह-तरह के रंग की मिलावट से बनी मिठाइयां स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं। इनके सेवन से उल्टी, दस्त, एलर्जी से लेकर गुर्दे और लिवर पर घातक असर हो सकता है। बासी और रंग की मिठाई खरीदने में सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि मिलावटी मिठाई में मौजूद खतरनाक रासायनिक पदार्थों से फूड प्वाइजनिंग, पेट दर्द, डायरिया, इंटेस्टाइन इंफेक्शन, टाइफाइड जैसे संक्रमण होने का डर होता है। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

चांदी की जगह एल्युमिनियम के वर्क का हो रहा इस्तेमाल

चांदी का वर्क लगी मिठाइयों से बिलकुल परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसमें चांदी की जगह एल्युमिनियम की परत का इस्तेमाल किया जा रहा है। जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। इसके साथ ही दिवाली के दौरान बाजार में मिठाइयां खूब बिकती हैं और इन्हें बनाने में कई जगहों पर सिंथेटिक दूध, खराब तेल, चांदी की जगह एल्युमिनियम के वर्क और नकली रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए मिठाई खरीदते समय उसकी शुद्धता का भी ध्यान रखें। डॉ संदीप आगे कहते हैं कि दीपावली पर बहुत से लोग अपने घर पर ही मिठाइयां तैयार करते हैं, जो शुद्धता और सेहत के लिहाज से बहुत अच्छा है। कोरोना संकट और प्रदूषण को देखते हुए इस समय खाने-पीने की बाजार की चीजों से जरूर परहेज करना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.