नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। विदाई की बेला में भी दिल्ली में मानसून की सक्रियता देखते ही बन रही है। सितंबर का उत्तरार्ध चल रहा है, जबकि अगले सप्ताह के लिए भी मानसून की बारिश का पूर्वानुमान जारी हो गया है। तीन दिन हल्की, दो दिन झमाझम और फिर दो तीन दिन हल्की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान तापमान अपेक्षाकृत कम रहेगा और गर्मी भी नियंत्रण में ही रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम का यह स्वरूप कमोबेश 20 सितंबर तक बना रहेगा। 21 और 22 को मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है जबकि 23 और 24 के लिए फिर से हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने 21 और 22 के लिए यलो जबकि अन्य सभी दिनों के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है।

दूसरी तरफ इससे पहले शुक्रवार को भी गर्मी के तेवर ढीले ही रहे। दिन भर बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली चली। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 32.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 69 से 95 फीसद रहा। बारिश होने की संभावना कई बार बनी, लेकिन हुई नहीं।

संतोषजनक श्रेणी में ही रहा एनसीआर का एयर इंडेक्स

शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। मौसम की मेहरबानी से अभी यह राहत बरकरार रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को भी एनसीआर में सभी जगहों का एयर इंडेक्स 100 से कम रहा। सफर इंडिया के मुताबिक अभी कुछ दिन वायु प्रदूषण नियंत्रण में ही रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली - 62
  • फरीदाबाद - 62
  • गाजियाबाद - 50
  • ग्रेटर नोएडा - 60
  • गुरुग्राम - 44
  • नोएडा - 57

 Navjot Singh Sidhu News: अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बयानबाजी कर फंस गए गुरु

 यह भी पढ़ेंः चुनाव अगले साल, मगर अभी से पांच राज्यों में बढ़ रही अरविंद केजरीवाल की डिमांड, जानें वजह

Edited By: Jp Yadav