नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। पांच राज्यों में अगले साल चुनाव होने जा रहे हैं। इन राज्यों में आम आदमी पार्टी (आप) विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है, यहां जनसभाएं व दौरा करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग अभी से बढ़ गई है। इन सभी राज्यों के मुख्य पदाधिकारी अपने यहां किसी न किसी माध्यम से केजरीवाल को ले जाना चाह रहे हैं।

उत्तराखंड के साथ साथ पंजाब, गोवा, गुजरात और उत्तर प्रदेश की भी मांग है कि सीएम उनके यहां जल्द दौरा कर लें। जिस तरह से देश में राजनीतिक घटनाक्रम हो रहे हैं, इन्हें लेकर आप उत्तराखंड और पंजाब पर मुख्यरूप से फोकस बढ़ा चुकी है। पिछले कुछ समय से गुजरात भी आप की प्राथमिकता सूची में आ गया है।

पार्टी के रणनीतिकारों की मानें तो गुजरात में जिस तरह कार्यकर्ता निगम वार्ड और विधानसभा क्षेत्र के स्तर पर जी-जान से लगे हैं उससे वहां काफी सफलता मिल सकती है। बहरहाल अभी सीएम प्रमुख रूप से उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में दौरा करेंगे।

पार्टी के जानकारों का कहना है कि विपश्यना से लौट आने के बाद सीएम लगातार दूसरे राज्यों के दौरे पर निकलेंगे। पांच राज्यों में दौरा कर कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम करेंगे। जनसभाओं व रोड शो के जरिये सीएम का लोगों से सीधे संवाद कराने की भी पार्टी की योजना है। सभी राज्यों में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में आप अपने उम्मीदवार उतारेगी और विकास संबंधी मुद्दों पर चुनाव लड़ने जा रही है।

सरकार आने पर पार्टी पंजाब, उत्तराखंड, गोवा के बाद उत्तर प्रदेश में भी घरेलू मीटर पर 300 यूनिट तक बिजली मुक्त करने की घोषणा कर चुकी है। उत्तर प्रदेश में अभी तक हुईं तिरंगा यात्रा की सफलता से पार्टी में उत्तर प्रदेश को लेकर भी आत्मविश्वास बढ़ा है। इधर उत्तराखंड को प्रमुखता देते हुए केजरीवाल आज फिर तीसरी बार उत्तराखंड में होंगे। वह हल्द्वानी में कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम को उत्तराखंड की राजनीति के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

केजरीवाल आज उत्तराखंड जाएंगे

वहीं, उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी के मद्देनजर रविवार को आप के राष्ट्रीय संयोजक व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उत्तराखंड के हल्द्वानी जाएंगे। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि वह वहां पर युवाओं से रोजगार पर चर्चा करेंगे। बता दें कि केजरीवाल का यह उत्तराखंड का पिछले दो माह में तीसरा दौरा है।

Edited By: Mangal Yadav