Move to Jagran APP

ट्रेनों को समय पर चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे, अब इस प्लान के तहत होगा काम

रेल प्रशासन का कहना है कि संरक्षा व विकास कार्यों की वजह से परेशानी हो रही है। अगले कुछ महीनों में काम पूरा होने के बाद यात्रियों को सुविधा होगी।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 08:31 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 06:03 PM (IST)
ट्रेनों को समय पर चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे, अब इस प्लान के तहत होगा काम
ट्रेनों को समय पर चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे, अब इस प्लान के तहत होगा काम

नई दिल्ली [जेएनएन]। ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल के आदेश पर अमल शुरू हो गया है। रेलवे पुल, रेल ओवर ब्रिज (आरओबी), सब-वे का निर्माण, रेल पटरी बदलने व अन्य बड़े काम रविवार को किए जाएंगे। इसी तरह से छोटे काम के लिए सप्ताह में तीन दिन ट्रैफिक ब्लॉक लेने का प्रस्ताव है। रेलवे बोर्ड ने इसे लेकर सभी क्षेत्रीय रेलवे को कार्य योजना बनाकर देने को कहा है जिससे कि इस पर अमल हो सके।

loksabha election banner

यात्रियों को होगी सुविधा  

ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करना रेल प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती है। लंबी दूरी की कई ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं। अक्सर कई ट्रेनें रद करनी पड़ रही हैं जिससे यात्रियों में नाराजगी भी बढ़ रही है। वहीं, रेल प्रशासन का कहना है कि संरक्षा व विकास कार्यों की वजह से इस तरह की परेशानी हो रही है। अगले कुछ महीनों में काम पूरा होने के बाद यात्रियों को सुविधा होगी।

सभी विभागों के बीच होगा तालमेल 

निर्माण कार्य व मरम्मत कार्य पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाने से ट्रेनों की आवाजाही बाधित होती है। इस कारण रेल मंत्री ने रविवार के दिन मेगा ब्लॉक लेकर निर्माण कार्य करने को कहा है। रविवार को पांच घंटे का मेगा ब्लॉक और मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दो-दो घंटे के छोटे ब्लॉक लिए जाएंगे। इसी दौरान सभी विभाग समन्वय बनाकर अपना काम करेंगे।

समय का सदुपयोग हो सकेगा

अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल अपनी सुविधा के अनुसार संबंधित विभाग अपना काम पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लेता है। यदि सभी विभाग मिलकर अपनी जरूरतों की पहचान करके एक साथ काम करेंगे तो समय का सदुपयोग हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया के सर्वर सिस्टम में आई कमी को किया गया दूर, विमान सेवा शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.