Move to Jagran APP

एयर इंडिया के सर्वर सिस्टम में आई कमी को किया गया दूर, विमान सेवा शुरू

एयर इंडिया का सर्वर सिस्टम फेल होने की वजह से एयर इंडिया की कई फ्लाइट लेट हुई थीं। फ्लाइट में हुई देरी की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा था।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 07:24 PM (IST)
एयर इंडिया के सर्वर सिस्टम में आई कमी को किया गया दूर, विमान सेवा शुरू

नई दिल्ली [जेएनएन]। एयरलाइंस को तकनीकी सेवा उपलब्ध करवाने वाली आइटी कंपनी का सर्वर शनिवार दोपहर ठप हो गया। करीब डेढ़ घंटे तक सर्वर डाउन रहा। इस वजह से आइजीआइ एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एयरलाइंस के बोर्डिंग, वेब चेक इन और बैगेज ट्रैकिंग का कार्य ठप हो गया। नई दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के 11 विमान देरी से उड़े।

loksabha election banner

यात्रियों को परेशानी हुई

सिस्टम ठीक होने के बाद भी 15 से 30 मिनट की देरी से विमान उड़ने से यात्रियों को परेशानी हुई। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, कई एयरलाइंस कंपनियां आइटी सेवा के लिए वैश्विक स्तर पर एसआइटीए सर्वर का प्रयोग करती हैं। शनिवार दोपहर एक बजे तकनीकी खराब के कारण सर्वर ठप हो गया। इससे आइजीआइ एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के यात्रियों का स्वचालित तरीके से बोर्डिंग और वेब चेक इन आदि नहीं हो सका।

विमानों के संचालन में देरी हुई

2.30 बजे के बाद सिस्टम सामान्य हो पाया। वहीं इसके चालू होने के बाद भी उड़ानों में देरी की प्रक्रिया जारी रही। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि खराबी के दौरान यात्रियों को मैनुअली चेक इन और अन्य सेवाएं प्रदान की गईं। इसमें समय लगने के कारण विमानों के संचालन में देरी हुई।

अटलांटा में है आइटी कंपनी का मुख्यालय

मालूम हो कि एसआइटीए का संचालन करने वाली आइटी कंपनी का मुख्यालय अटलांटा में है। भारत में एयर इंडिया व जेट एयरलाइंस सहित एयर एशिया और ओमान एयरलाइंस सहित अन्य दर्जनों कंपनियां वैश्विक स्तर पर एसआइटीए की ही सेवा लेती है। खराबी के कारण देश-विदेश में एयर इंडिया के 25 विमानों की उड़ानें प्रभावित हुईं। हालांकि एयरपोर्ट अधिकारी अन्य एयरलाइंस की किसी उड़ान के प्रभावित होने की बात से मना कर रहे हैं।

टूटा खिड़की का पैनल

गौरतलब है कि इससे पहले इसी साल अप्रैल महीने में अमृतसर ने दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में उस वक्त हड़कंप मच गया था जब उड़ान के दौरान विमान की खिड़की का पैनल टूटकर गिर गया था। इस हादसे में तीन यात्री घायल भी हुए थे।

हो रहा है बदलाव 

यहां यह भी बता दें कि लगातार घाटे में चल रहे एअर इंडिया ने लंबी दूरी के यात्रियों को लुभाने और राजस्व बढ़ाने के लिए  अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान भरने वाले अपने बोइंग विमानों के बेड़े में प्रथम और बिजनेस क्लास को और उन्नत बनाया है। उन्नत प्रीमियम क्लास को 'महाराजा डायरेक्ट' नाम दिया गया है और एयरलाइन को इन प्रीमियम क्लास से अपना राजस्व प्रतिदिन 6.5 करोड़ रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है

यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कैंसर की दवा संग चीनी गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.