नर्इ दिल्ली, जेएनएन। पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटाने से दिल्ली सरकार द्वारा साफ इनकार करने से नाराज 400 से अधिक पेट्रोल पंप मालिक सोमवार को हड़ताल पर है। ऐसे में दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप सोमवार सुबह सुबह 6 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 5 बजे तक बंद हैं।

पेट्रोल पंप मालिकों की हड़ताल को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है। उन्होंने ट्वीट किया- 'पिछले चार सालों में पेट्रोल पर अनाप शनाप टैक्स मोदी जी ने लगाया है, हमने नहीं लगाया। मोदी जी टैक्स कम करें और जनता को राहत दें। हम मांग करते हैं की पेट्रोल डीज़ल को GST के दायरे में लाया जाए। केंद्र सरकार पेट्रोल डीज़ल को GST में क्यों नहीं ला रही?'

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर भी निशाना साधते हुए इस हड़ताल को प्रायोजित बताया है। आम आदमी पार्टी (AAP) मुखिया केजरीवाल ने ट्वीट किया है- 'पेट्रोल पंप मालिकों ने हमको बताया कि यह भाजपा द्वारा प्रायोजित हड़ताल है, जो कि सक्रिय रूप से तेल कंपनियों द्वारा समर्थित है। दरअसल, भाजपा ने इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों पर दबाव बनाया है। इस गंदी राजनीति के लिए जनता भाजपा को चुनाव के वक्त सही जवाब देगी'

एक अन्य ट्वीट में भी केजरीवाल ने भाजपा को ही घेरा है। ट्वीट किया है- 'भाजपा ने पेट्रोल वालों को धमकी दी है कि जो आज हड़ताल नहीं करेगा, उस पर इंकम टैक्स की रेड कराई जाएगी। तेल कंपनियों ने भी धमकी दी है कि जो पेट्रोल पम्प हड़ताल नहीं करेगा, उसके ख़िलाफ़ सख़्त ऐक्शन होगा।भाजपा वाले दिल्ली वालों को तंग करना बंद करें। ये दिन दहाड़े गुंडागर्दी बंद करें।'

वहीं, केजरीवाल सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट किया, 'दिल्ली में चार मेट्रो शहरों में से सबसे कम पेट्रोल के दाम हैं। मुंबई में दिल्ली की अपेक्षा 6 रुपये ज्यादा दाम हैं।' इसके साथ ही सत्येंद्र जैन ने एक डेटा भी ट्वीट किया है।

बता दें कि दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने कहा है कि 22 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक दिल्ली के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। जाहिर है इस दौरान लोगों को भारी दिक्कत पेश आ रही है और यह परेशानी मंगलवार सुबह तक बनी रहेगी।

एक दिन की हड़ताल 

बता दें कि 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी जिसके बाद कर्इ राज्यों ने वैट में कटौती की थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कोर्इ कटौती नहीं की है, जिसकी वजह से दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतो में कमी नहीं हुई है। हालांकि दिल्‍ली पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, यह एक दिन की हड़ताल है। 

400 पेट्रोल पंप 24 घंटे के लिए बंद 

हाल ही में दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसौदिया ने वैट न घटाने की घोषणा की थी। जिसके बाद डीलर्स एसोसिएशन ने बड़ा कदम उठाते हुए 400 पंप 24 घंटे के लिए बंद करने का फैसला लिया है। पड़ोसी राज्यों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। ऐसे में लोग दिल्ली से पेट्रोल ना भरवाकर दूसरे राज्यों से खरीदना पसंद कर रहे हैं। इससे दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर बिक्री हर दिन घटती जा रही है। इससे परेशान पंप डीलर्स ने 24 घंटे की हड़ताल पर जाने का फैसला किया है।

वैट में कटौती नहीं हुई तो दिल्ली में 22 अक्टूबर को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

पर्यावरण को भी नुकसान

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें यूपी और हरियाणा के मुकाबले ज्यादा हो गई हैं। यही कारण है कि पंप डीलर्स ने हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अतुल पेशवरिया ने कहा था कि दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की बिक्री घटने से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। दिल्ली में यूरो 6 मानक पेट्रो पदार्थ मिलता है, जबकि पड़ोसी राज्यों में यूरो-4 मानक का पेट्रो पदार्थ। यूरो-4 मानक के पेट्रो पदार्थ से ज्यादा प्रदूषण होता है। एसोसिएशन ने कहा कि एक दिन की हड़ताल के बाद अगले आंदोलन पर भी विचार किया जाएगा।

वहीं,  दिल्ली के ऑटो-रिक्शा और टैक्सी यूनियनें गलत परिवहन नीतियों के विरोध में सोमवार को हड़ताल पर हैं। हड़ताल में दिल्ली से बाहर की यूनियनें भी शामिल हैं। ऑटो और टैक्सी चालक संगठनों ने सड़कों पर चक्का जाम और जेल भरो आंदोलन की घोषणा की है। हालांकि, इसका असर नहीं के बराबर है। दिल्ली में डीटीसी कर्मचारी धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन में डीटीसी के अधिकतर कर्मचारियों के शामिल होने की संभावना है। धरना-प्रदर्शन को नमक-रोटी का नाम दिया है।

यह भी पढ़ेंः UP-हरियाणा के पेट्रोल पंपों पर भारी भीड़, दिल्ली से सस्ता भी मिल रहा है पेट्रोल-डीजल

यह भी पढ़ेंः मृत पत्नी के जिस्म से लिपटकर 24 घंटे बैठा रहा शख्स, पुलिस को बताई कत्ल की ये वजह

Posted By: Amit Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप