Move to Jagran APP

Delhi Metro News: दिल्ली-NCR के लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, 12 मंजिला मेट्रो स्टेशन से मिलेंगी ये 3 सुविधाएं

Delhi Metro News इस मेट्रो स्टेशन पर दो मेट्रो लाइनों का इंटरचेंज भी होगा जो आरके आश्रम-जनकपुरी कॉरिडोर और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर को जोड़ेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 07:56 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 02:30 PM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली-NCR के लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, 12 मंजिला मेट्रो स्टेशन से मिलेंगी ये 3 सुविधाएं

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Metro News:  पुरानी दिल्ली के सघन इलाके नबी करीम में बनने वाले मेट्रो स्टेशन की इमारत 12 मंजिल की होगी, मेट्रो स्टेशन के ऊपर पार्किंग और शॉपिंग कांप्लेक्स की सुविधा भी मिलेगी। ऐसा पहली बार होगा जब एक ही इमारत में ये तीनों सुविधाएं एक साथ मिलेंगी। यही नहीं यह दो मेट्रो लाइनों का इंटरचेंज भी होगा, जो आरके आश्रम-जनकपुरी कॉरिडोर और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर को जोड़ेगी। इसके लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दिल्ली मेट्रो के बीच करार हुआ है। इसके लिए निगम ने 26,198 वर्गमीटर जमीन डीएमआरसी को दी है। इसे 2023 के आरंभ में पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यालय में शुक्रवार को यह करार हुआ।

loksabha election banner

इस पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने उपराज्यपाल अनिल बैजल व उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए हैं। इसमें जमीन के भीतर तीन मंजिल में मेट्रो, इसके ऊपर तीन मंजिल में शॉपिंग कांप्लेक्स जबकि ऊपर की छह मंजिल में पार्किंग बनाई जाएगी। उपराज्यपाल राजनिवास से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि यह परियोजना समय पर पूरी करने के लिए नगर निगम और डीएमआरसी की संयुक्त निगरानी टीम गठित की जानी चाहिए।

महापौर जय प्रकाश ने कहा कि यह परियोजना निगम के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इससे सबसे ज्यादा लाभ पुरानी दिल्ली के निवासियों को मिलेगा और यहां विकास को भी गति मिलेगी।

वहीं, आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा कि ईदगाह रोड सदर बाजार में यह परियोजनाएं उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दिल्ली मेट्रो के लिए महत्वपूर्ण थी। इसके लिए प्रबंध संचालक, दिल्ली मेट्रो और आयुक्त, दिल्ली नगर निगम की बैठक के दौरान यह तय किया गया कि दोनों ही परियोजनाओं को एकीकृत कर एक साथ विकसित किया जा सकता है।

पुरानी दिल्ली के लिए बड़ी सौगात

यह नबी करीम समेत पूरी पुरानी दिल्ली के लिए किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है। इससे पुरानी दिल्ली को आधुनिक शॉपिंग कांप्लेक्स और पार्किंग की सुविधा मिलने के साथ ही जाम की समस्या से मुक्ति भी मिलेगी। इसके बहुमंजिला पार्किंग स्थल में एक साथ 3,000 कारें खड़ी की जा सकेंगी। 

Delhi Metro Service News: इन खास इंतजामों के साथ सितंबर में शुरू होगी दिल्ली मेट्रो

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो की सेवाएं शुरू होने की संभावना, पढ़िये- DMRC का ये ताजा ट्वीट

यह भी देखें: केजरीवाल ने की केंद्र सरकार से मेट्रो सेवाएं शुरू करने की अपील, देखें जनता की राय

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.