Move to Jagran APP

Vegetable Price Hike: प्याज के बढ़ते दाम निकालने लगे आंसू, जानिये- दूसरी अन्य सब्जियों के दाम

Vegetable Price Hike दिल्ली-एनसीआर में टमाटर थोक में 45 रुपये किलो तक बिक रहा है तो वहीं खुदरा में इसका भाव 60 से 70 रुपये रहा। शिमला मिर्च का थोक भाव 55 से 60 रुपये किलो तक पहुंच गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 01:27 PM (IST)
Vegetable Price Hike: प्याज के बढ़ते दाम निकालने लगे आंसू, जानिये- दूसरी अन्य सब्जियों के दाम
दिल्ली-एनसीआर में प्याज की बढ़ती कीमतों ने लोगों को किया परेशान।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में आलू-प्याज के साथ महंगी होती जा रही सब्जियों ने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है। आलम यह है कि सब्जियों के बढ़ते दाम आंसू निकालने लगे हैं। गाजीपुर फल-सब्जी मंडी में प्याज के भाव ने सबसे ऊंची छलांग लगाई है। बीते सप्ताह थोक में 30 रुपये किलो तक बिकने वाले प्याज का भाव सोमवार को मंडी में 40 से 45 रुपये प्रति किलो रहा। खुदरा बाजार में यही प्याज 55 से 65 रुपये किलो बिका। आढ़तियों का कहना है कि बारिश के कारण फसल बर्बाद होने से यह महंगाई छाई है। इसके अलावा टमाटर थोक में 45 रुपये किलो तक बिका, वहीं खुदरा में इसका भाव 60 से 70 रुपये रहा। शिमला मिर्च का थोक भाव 55 से 60 रुपये किलो तक पहुंच गया है, जबकि खुदरा बाजार में इसकी बिक्री 70 से 80 रुपये किलो के बीच हुई। लोगों का कहना है कि सब्जियों की महंगाई ने जेब पर असर डालने के साथ खाने का स्वाद भी बिगाड़ दिया है।

loksabha election banner

अभी बनी रहेगी तेजी

आढ़तियों ने बताया कि नासिक और पुणो में बारिश से प्याज की फसल बर्बाद हो गई है। यहां के भंडारों से पुराना प्याज ही मंडी में आ रहा है। इसके अलावा इंदौर से प्याज मंगवाई जा रही है। आवक मांग के अनुरूप नहीं है। रोजाना आवक घट रही है। उन्होंने बताया कि जब तक कर्नाटक से प्याज की आवक शुरू नहीं होती, तब तक तेजी बनी रहेगी।

दूर से आने के कारण टमाटर की आवक प्रभावित

पहले टमाटर उत्तर प्रदेश और हरियाणा के आसपास के जिलों से आता था। इस कारण आवक ज्यादा थी। अब आसपास के जिलों में टमाटर की फसल नहीं है। इस कारण बेंगलुरु, आंध्र प्रदेश और अहमदाबाद से मंगवाया जा रहा है। वहां से ट्रकों को आने में कई दिन लग जाते हैं। इससे मांग और आपूर्ति में अंतर ज्यादा होने से टमाटर महंगा होता जा रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.