Move to Jagran APP

Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में 3 दिन तक बारिश की संभावना नहीं, राहत के लिए करना होगा लंबा इंतजार

Weather Forecast News Update अगले तीन दिन मौसम शुष्क ही रहने के आसार हैं। इस दौरान उमस और गर्मी दोनों का ही सामना करना पड़ेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 07:46 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 07:46 AM (IST)
Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में 3 दिन तक बारिश की संभावना नहीं, राहत के लिए करना होगा लंबा इंतजार
Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में 3 दिन तक बारिश की संभावना नहीं, राहत के लिए करना होगा लंबा इंतजार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर में उमस और गर्मी का दौर जारी है, मंगलवार सुबह भी उमस ने लोगों को खासा परेशान किया। काम के सिलसिले में दफ्तर जाने के लिए निकले लोगों के साथ मॉर्निंग वॉक कर रहे लोग भी उमस की वजह से पसीने से तर नजर आए। इस बीच सोमवार को एक बार फिर मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत साबित हुआ। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से बादल तो छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, अब अगले तीन दिन मौसम शुष्क ही रहने के आसार हैं। इस दौरान उमस और गर्मी दोनों का ही सामना करना पड़ेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 36.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 88 से 55 फीसद रहा।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक अब अगले तीन दिन मौसम शुष्क ही रहेगा। इसके बाद फिर से हल्की बारिश होने की संभावना बनेगी। वहीं, मंगलवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा अब थोड़ी कमजोर पड़ गई है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली नमी भरी हवाएं भी ज्यादा प्रभावी नहीं रह गई हैं। बारिश थमने से वायु प्रदूषण में लगातार हो रहा इजाफा बारिश थमने से दिल्ली एनसीआर के वायु प्रदूषण में भी लगातार इजाफा होने लगा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 152 यानि मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में भी प्रदूषण में इजाफा देखा गया। सोमवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 176, गाजियाबाद का 157, ग्रेटर नोएडा का 190, गुरुग्राम का 177 और नोएडा का 184 दर्ज किया गया। सभी जगह का एयर क्वालिटी इंडेक्स मध्यम श्रेणी का रहा। जानकारों के मुताबिक बारिश थमने और मौसम बदलने के साथ-साथ आने वाले दिनों में भी अब एयर क्वालिटी इंडेक्स में लगातार इजाफा ही देखने को मिलेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.