Move to Jagran APP

NIA ने ISIS के एक सदस्य के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, भारत में धन जुटाकर आरोपी ने सीरिया स्थित संचालकों को भेजा

दिल्ली की विशेष अदालत में मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आईएसआईएस के एक सदस्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है। यह चार्ज शीट विचारधारा के प्रचार और संगठन के लिए धन जुटाने के लिए प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से जुड़ी है।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Tue, 31 Jan 2023 03:20 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 03:44 PM (IST)
NIA ने ISIS के एक सदस्य के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, भारत में धन जुटाकर आरोपी ने सीरिया स्थित संचालकों को भेजा
एनआईए ने ISIS के एक सदस्य के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को दिल्ली की एक विशेष अदालत में विचारधारा के प्रचार के लिए और संगठन के लिए धन जुटाने के लिए प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के एक सदस्य द्वारा रची गई साजिश से संबंधित एक आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दायर की।

loksabha election banner

आरोुी मोहम्मद के खिलाफ चार्जशीट

NIA ने आरोपी मोहम्मद मोहसिन अहमद के खिलाफ IPC की धारा 120B और 204 और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (UAPA) की धारा 17, 18, 39 और 40 के तहत पटियाला हाउस कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया है। 

NIA ने यह चार्ज शीट विचारधारा के प्रचार और संगठन के लिए धन जुटाने के लिए प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के सदस्यों द्वारा रची गई साजिश के संबंध में दिल्ली की एक विशेष अदालत में आज एक आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।

स्वत: संज्ञान लेकर दर्ज किया था मामला

एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस मामले में 25 जून, 2022 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज किया गया था। जांच में पाया गया है कि आरोपी अहमद ने आईएसआईएस के लिए धन जुटाया और उन्हें क्रिप्टोकरंसी चैनलों के माध्यम से अपने सीरिया स्थित आईएसआईएस संचालकों को भेजा।

बयान में कहा गया कि आरोपी मोहम्मद मोहसिन अहमद ने ISIS विचारधारा के प्रचार के लिए एक ISIS हैंडलर और अन्य लोगों के साथ साजिश रची, जिसका अंतिम उद्देश्य भारतीय युवाओं को कट्टरपंथी बनाना और उन्हें ISIS के लिए भर्ती करना था।

यह भी पढ़ें- Delhi Riots 2020: दिल्ली दंगे से जुड़े मामले में तथ्य बताने में हेड कांस्टेबल से हुई देरी, 9 आरोपित बरी

वह ISIS के लिए फंड जुटाने में भी शामिल था। भारत में आईएसआईएस से जुड़े लोग क्रिप्टो-मुद्रा चैनलों के माध्यम से अपने सीरिया स्थित आईएसआईएस संचालकों को एकत्रित धन भेज रहे हैं, जिससे आईएसआईएस को उसकी आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने में मदद मिल रही है।

यह भी पढ़ें- Delhi News: ताहिर हुसैन की याचिका पर HC ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस, चार सप्ताह में मांगा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.