नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने को लेकर दिल्ली पुलिस की भी तैयारी पूरी है। स्पेशल सीपी ऑपरेशन मुक्तेश चंद्र ने बताया कि दिल्ली पुलिस के पास 80 हजार से अधिक जवान है। इनमें से 70 फीसद के डेटा कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। बाकी को अपलोड करने पर काम चल रहा है। इसे भी जल्द पूरी तरह से अपलोड कर दिया जाएगा। इसमें एक खास बात ये भी है कि जिनकी उम्र 50 साल से अधिक है उनको प्राथमिकता दी जा रही है। 

उन्होंने बताया कि जिनके डेटा अपलोड हो चुके है, उन्हें एसएमएस के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीन लगवाने की तारीख, समय और केंद्र के बारे में मैसेज के जरिए सूचना प्राप्त हो जाएगी। वो उसी हिसाब से वहां पर टीका लगवाने के लिए जा सकेंगे। 

राजधानी में 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जाएगा। सरकार ने पहले ही ये आदेश जारी कर दिया है कि फ्रंट लाइन वॉरियर्स को पहले वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें हेल्थ वर्कर, पुलिस स्टॉफ, सफाई कर्मचारी शामिल हैं। इसके बाद सीनियर सिटीजनों, गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन लगाने की रणनीति बनाई गई है। इसी के आधार पर सरकार ने प्लान तैयार किया हुआ है। वैक्सीन पहुंचने के बाद अब उसको लगाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। फ्रंट लाइन वर्करों का डेटा कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है जिससे इन लोगों को वैक्सीन लगवाने का समय और डेट पता चल सके। फिर लोग उसी हिसाब से वैक्सीन लगवाने वाली जगहों पर पहुंच सकें और वैक्सीन लगवा सकें।

इसी तरह से हेल्थ वर्करों का भी डेटा इस साइट पर अपलोड किया जा रहा है। कई जगहों पर ये टीमें डेटा को अपलोड कर रही है। जिनके डेटा बच गए हैं वो अगले दो दिनों में अपलोड कर दिए जाएंगे। उसके बाद लोगों को उसी हिसाब से वैक्सीन लगवाने का संदेश मिलने लगेगा। संदेश मिलने के बाद लोग वहां जाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021