Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: जानें- दिल्ली-NCR में कब तक होगी बारिश और कब होगा मानसून विदा

Delhi Weather Forecast इस साल दिल्ली में मानसून अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बना रह सकता है। इस दौरान अच्छी बारिश के एक दो दौर और देखने को मिल सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 09:52 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 09:59 AM (IST)
Delhi Weather Forecast: जानें- दिल्ली-NCR में कब तक होगी बारिश और कब होगा मानसून विदा
Delhi Weather Forecast: जानें- दिल्ली-NCR में कब तक होगी बारिश और कब होगा मानसून विदा

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में मानसून अब कमजोर पड़ गया है, लेकिन इसकी विदाई हाल फिलहाल होने की उम्मीद नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का अनुमान है कि इस साल दिल्ली में मानसून अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बना रह सकता है। इस दौरान अच्छी बारिश के एक दो दौर और देखने को मिल सकते हैं। दिल्ली में मानसून के आगमन की आधिकारिक तारीख 27 जून है, लेकिन इस बार मानसून 25 जून को आ गया था। इसी तरह मानसून की वापसी की आधिकारिक तारीख 25 सितंबर है, लेकिन मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल यह अक्टूबर के पहले सप्ताह तक ही दिल्ली से वापसी करेगा।

loksabha election banner

इस बाबत प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava, Head of Regional Weather Forecast Center Delhi) ने बताया कि सितंबर के अंत तक बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। इस बार बारिश सामान्य से कम ही चल रही है। सितंबर माह की बात करें तो अभी तक 58.3 मि. मी. बारिश होनी चाहिए थी जबकि 64 फीसद कम 20.9 मि.मी. बारिश हुई है। इसी तरह जून से अभी तक के आंकड़े पर गौर करें तो होनी चाहिए थी 582.1 मि.मी. बारिश लेकिन हुई है 576.5 मि.मी.।

फिलहाल बारिश होने की संभावना नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अब हल्की बारिश होने की ही संभावना है। मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं, बृहस्पतिवार से शनिवार के बीच फिर हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान मानसून की अक्षीय रेखा फिर से दिल्ली एनसीआर के आसपास सक्रिय होगी। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भरी हवा भी यहां आकर बारिश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करेगी।

वहीं, बारिश थमने से वायु प्रदूषण में लगातार हो रहा इजाफा बारिश थमने से दिल्ली एनसीआर के वायु प्रदूषण में भी लगातार इजाफा होने लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बारिश थमने और मौसम बदलने के साथ-साथ आने वाले दिनों में भी अब एयर इंडेक्स में लगातार इजाफा ही देखने को मिलेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.