Move to Jagran APP

दिल्ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-इवेन, केजरीवाल के मंत्री गोपाल राय ने दिए संकेत

अभियान के तहत वाहन चालकों को रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की सलाह भी दी गई। वहीं जिन लोगों ने रेड लाइट पर भी गाड़ी का इंजन चालू रखा उन्हें खुद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री और सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स ने गुलाब देकर इंजन बंद करने की अपील की।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 06:47 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:25 PM (IST)
दिल्ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-इवेन, केजरीवाल के मंत्री गोपाल राय ने दिए संकेत
आइटीओ स्थित चौराहे पर खुद वाहन चालकों को गुलाब देकर किया जागरूक।

नई दिल्ली, राहुल सिंह। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार से युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान की शुरुआत की है। अभियान के तहत वाहन चालकों को रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की सलाह भी दी गई। वहीं, जिन लोगों ने रेड लाइट पर भी गाड़ी का इंजन चालू रखा उन्हें खुद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स ने गुलाब देकर इंजन बंद करने की अपील की। वहीं, गोपाल राय ने कहा कि अगर आने वाले दिनों में प्रदूषण से दिल्ली में आपातकालीन स्थिति बनती है तो एक बार फिर दिल्ली ऑड और इवेन लागू किया जाएगा।

loksabha election banner

दो करोड़ जनता देती अभियान में साथ

उन्होंने कहा कि अब तक सरकारी एजेंसी मिलकर प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई लड़ रही थीं, लेकिन युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान में दिल्ली की दो करोड़ जनता इस लड़ाई में शामिल होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में करीब एक करोड़ गाड़ियां हैं। जो दिन में औसतन 15 से 20 मिनट तक रेड लाइट पर खड़ी होकर प्रदूषण करती हैं। ऐसे में अब लोगों को आदत डालनी चाहिए कि वह रेड लाइट पर अपनी गाड़ियां बंद कर लें, जिससे दिल्ली का 20 फीसद प्रदूषण कम किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि बुधवार से अभियान की शुरुआत की, जो 15 नवंबर तक चलेगा।

प्रदूषण पर नियत्रंण के लिए निभानी होगी जिम्मेदारी

इस दौरान दिल्ली की आरडब्ल्यूए, ईको क्लब, व्यापार संगठन, सामाजिक संगठन, सांसद, विधायक समेत आम लोगों को अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभानी होगी, जिससे प्रदूषण पर नियत्रंण किया जा सकेगा। वहीं, सुबह आठ बजे से ही आइटीओ स्थित रेड लाइट पर सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर्स ने मोर्चा संभाला। इस दौरान उन्होंने हाथों में युद्ध प्रदूषण के विरूद्ध और रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ के स्लोगन लेकर लोगों को जागरूक किया। वहीं, रेड लाइट पर रुकने वाले वाहन चालकों का कहना है कि सरकार की यह अच्छी पहल है, जिसका वह समर्थन करते हैं। इससे प्रदूषण को रोकने में मदद मिलेगी।

मंत्री के जाते ही ठंडा पड़ा अभियान

आइटीओ स्थित रेड लाइट पर मंत्री गोपाल राय अभियान की शुरुआत करने के लिए पहुंचे। इससे पहले तक सिविल डिफेंस के वाॅलिंटियर्स ने जमकर मेहनत की और हाथों में स्लोगन वाले संदेश लेकर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने लोगों को इंजन बंद नहीं करने वाले लोगों को गुलाब दिए, लेकिन मंत्री के जाने के कुछ देर बाद ही वॉलिंटियर्स ने संदेश वाले तख्ती रख दी और चौराहे से चले गए। 

जानिए क्‍या कहते हैं लोग 

सरकार की यह पहल बहुत ही अच्छी है। इससे प्रदूषण कम होगा और लोगों को प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से राहत मिलेगी। लोगों को इसका अधिक से अधिक पालन करना चाहिए।

विजय पाल सिंह, डिविजन वॉर्डन सिविल डिफेंस

प्रदूषण का स्तर कम करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इससे लोगों का पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की बचत होगी। आने वाली पीढ़ियों को यह मिल सकेगा। हर व्यक्ति को इस अभियान का हिस्सा बनकर इसमें अपनी भागीदारी निभानी चाहिए।

गीता, वॉलिंटियर्स सिविल डिफेंस

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.