Move to Jagran APP

Petrol & Diesel Price in Delhi: दिल्ली में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां जानिए नया रेट

Petrol Diesel Price in Delhi शनिवार को पेट्रोल के दाम में 13 पैसे प्रतिलीटर की कमी की है। इसके बाद दिल्ली में शनिवार सुबह से पेट्रोल 81.86 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 07:48 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 08:01 AM (IST)
Petrol & Diesel Price in Delhi: दिल्ली में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां जानिए नया रेट

नई दिल्ली, एएनआइ। Petrol & Diesel Price in Delhi: दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोगों के लिए शनिवार सुबह राहत की खबर आई है। देश के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी हुई है, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों (Government oil companies) ने शनिवार को पेट्रोल के दाम में 13 पैसे प्रतिलीटर की कमी की है। इसके बाद दिल्ली में शनिवार सुबह से पेट्रोल 81.86 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, इसके साथ डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है, जिसके बाद दिल्ली में डीजल 72.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

loksabha election banner

इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों की ओर से शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। इससे पहले 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम मेें 8.36 रुपये की कटौती की थी, जिससे दिल्ली में डीजल का दाम बाजार में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दामों में होता है बदलाव

पिछले कुछ सालों के दौरान रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है। इसके बाद सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं और वाहन चालकों को प्रत्येक पेट्रोल पंप प्रदर्शन कीमतों के हिसाब से दाम चुकाने होते हैं। बता दें कि पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम तकरीबन दोगुना हो जाता है। रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में होने वाला बदलाव विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों पर भी निर्भर करता है।

ऐसे जानें तेल के दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत उपभोक्ता एसएमएस के जरिये भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.