Move to Jagran APP

कैसे आपके घर में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज, जानने के लिए पढ़ें- पूरी खबर

डॉ. मोहम्मद रफीक ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में चेहरे पर हाथ लगाने से बचें। हाथों के जरिये संक्रमण किसी व्यक्ति के मुंह और नाक तक पहुंच सकता है जिससे वे जाने अनजाने में इसकी चपेट में आ सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 08:23 AM (IST)
कैसे आपके घर में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज, जानने के लिए पढ़ें- पूरी खबर
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर दरियागंज स्थित कस्तूरबा गांधी अस्पताल के डॉ. मोहम्मद रफीक ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में चेहरे पर हाथ लगाने से बचें। हाथों के जरिये संक्रमण किसी व्यक्ति के मुंह और नाक तक पहुंच सकता है, जिससे वे जाने अनजाने में इसकी चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लोग को कुछ आदतों को छोड़ना बहुत जरूरी होगा, जिनमें चेहरे पर हाथ लगाना और बाहर किसी भी चीज को छूना सबसे महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई के बाबत उन्होंने कहा कि लोगों को कई बार गर्म पानी पीना चाहिए, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उन्होंने बताया कि अनलॉक होने के बाद लोग लापरवाह रवैया अपनाकर घरों से बाहर निकल रहे हैं। वे इन दिनों शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं करते हैं, जिसके कारण लोग तेजी से संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। जो लोग मास्क लगाते भी हैं तो वे उसे अपनी नाक और मुंह से नीचे करके रखते हैं, जिसके चलते संक्रमण आसानी से उनके शरीर में प्रवेश कर जाता है। ऐसे में लोगों को इन दिनों एन-95 मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे वे कोरोना संक्रमण और प्रदूषण दोनों से बच सकेंगे।

उन्होंने कहा कि लोगों को बाहर जाते वक्त सैनिटाइजर की छोटी बोतल भी साथ रखनी चाहिए। जैसे ही उन्हें लगे कि उन्होंने किसी वस्तु को छू लिया है तो वे तुरंत अपने हाथों को सैनिटाइज करें। डॉक्टर ने कहा कि शुगर, बीपी और हार्ट के बीमारी से परेशान मरीजों को इन दिनों बाहर जाने से बचना चाहिए। इससे वे संक्रमण से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से दम तोड़ने वाले मरीजों में सबसे अधिक संख्या ऐसे ही लोगों की है, जो इन बीमारियों से परेशान हैं। लोगों को इन दिनों ताजा फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.