Move to Jagran APP

दिल्ली में देश का पहला स्टार्टअप महाकुंभ आयोजन, तकनीक आधारित नए भारत का विहंगम दृश्य है यह महाकुंभ

Bharat Mandapam Startup Event लोकसभा चुनाव में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के किसी एक स्थान पर चुनावी रैली को संबोधित कर रहे होंगे तो उनके भाषण को आठ भाषाओं में देश के अन्य भागों में भी प्रसारित किया जाएगा। यानि आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस (एआई) उनके लिए भाषाओं की दीवारों को ढहा देगा। मतदाताओं से नए प्रकार का आत्मीय संवाद स्थापित कराएगा।

By Nimish Hemant Edited By: Geetarjun Published: Mon, 18 Mar 2024 11:36 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 11:36 PM (IST)
गो पिल्ज कंपनी की को फाउंडर मनीषा।

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के किसी एक स्थान पर चुनावी रैली को संबोधित कर रहे होंगे तो उनके भाषण को आठ भाषाओं में देश के अन्य भागों में भी प्रसारित किया जाएगा। यानि, आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस (एआई) उनके लिए भाषाओं की दीवारों को ढहा देगा। मतदाताओं से नए प्रकार का आत्मीय संवाद स्थापित कराएगा। एआई का यह प्रयोग यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि यह चिकित्सा, सेवा, उद्योग समेत अन्य क्षेत्रों में भी क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है।

loksabha election banner

भारत मंडपम में आयाेजित पहला स्टार्टअप महाकुंभ, एआई के साथ ही तकनीक आधारित सशक्त नए भारत का दर्शन करा रहा है, जिसका शुभारंभ सोमवार को हुआ। बुधवार तक चलने वाले इस तीन दिवसीय महाकुंभ में दो हजार से अधिक स्टार्टअप शामिल हुए हैं, जो अपने प्रयोगों और सफलता की कहानियों से न सिर्फ लोगों को चकित कर रहे हैं, बल्कि उन्हें कुछ नया सोचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इसमें एआइ, फार्मा, एग्रीटेक, फिनटेक, डीप टेक समेत कुल 10 थीम पवेलियन में चिकित्सा, शिक्षा, सेवा, कृषि, खेल, उद्योग, परिवहन, सुरक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में देश की बढ़ती तकनीकी दक्षता को दर्शाया गया है। इसी तरह महाकुंभ में एक हजार से अधिक निवेशक तथा 20 से अधिक देशों के दर्शक भी पहुंचे हुए हैं।

इसमें दिग्गज जोमेटो, नौकरी डाट काम, फ्लिपकार्ट समेत अन्य यूनिाकार्न स्टार्टअप हैं तो नवोदित भी हैं जो तेजी से देश के लोगों की जरूरत बनने की राह पर हैं। इस महाकुंभ के माध्यम से सभी को सीखने-सिखाने का मौका भी मिल रहा है। इसमें चकित करने वाला एआइ पवेलियन है।

इसका आयोजन उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी), वाणिज्य विभाग (डीओसी), भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ), भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (एसआईडीबीआई), गवर्नमेंट-ई-मार्केटप्लेस (जीईएम), एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ईसीजीसी) के सहयोग से हो रहा है।

57 भाषाओं में साक्षात्कार ले सकता है एआई

इस महाकुंभ में एआइ के माध्यम से 57 भाषाओं में साक्षात्कार लेने और सीवी छांटने की प्रक्रिया चकित करने वाली है। इंटरव्यूज के सह संस्थापक रोहित के अनुसार, उनका साफ्टवेयर एआई द्वारा चालित है। उसके द्वारा ही किसी नौकरी के प्रतियोगी का साक्षात्कार लिया जाता है। खास बात कि यह 57 भाषाओं में उपलब्ध है और यह उसकी आवाज व लिखावट को बदल सकता है।

जैसे कोई अंग्रेजी जानता है और उसे जापान भाषा में प्रतियोगी का साक्षात्कार लेना है। यह भाषा में बदलाव कर देगा। विशेष बात कि यह हर सवाल का बेहतर विश्लेषण करता है और उसके आधार पर नंबर देता है। प्रतियोगी की अच्छाई और कमियों का भी उल्लेख करता है। ऐसी स्थिति में जब कुछ पद के लिए सैकड़ों आवेदन आते हैं तो यह कंपनी का समय कम से कम पांच गुना घटा सकता है। सी तरह सीवी की छंटाई में भी उपयोगी है। एआइ माध्यम से प्रतियोगी अपने क्षमता को भी सुधार सकता है।

कोरोना से मां को हुई परेशानी तो एआई आधारित सहायता की शुरू

गुरुग्राम निवासी मनीषा की मां को जब कोरोना हुआ तो वह काफी परेशान थीं, क्योंकि मां दिल्ली में थीं। ऐसे में लाकडाउन के वक्त उनकी सेवा, उपचार में काफी मुश्किलें आई तब स्वास्थ्य सेवा से ही जुड़ी मनीषा ने गो प्लीज नाम की एआइ आधारित सेवा शुरू की, जो वाट्सएप पर संचालित है। इसमें दवा की दुकान, चिकित्सक, अस्पताल समेत और अन्य को एक साथ जोड़ता है। ताकि दूर रहकर भी अपने खास के स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान रखी जा सके। उनके इस प्रयास से दिल्ली-एनसीआर के 10 हजार से अधिक लोग लाभांवित है। इसके साथ ही मनीषा के पास एक टीम है, जो पूरी गतिविधियों पर नजर रखती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.