Move to Jagran APP

Delhi Mask Challan: सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क मिले तो देना होगा 500 जुर्माना, दिल्ली सरकार ने जारी किया आदेश

Delhi Mask Challan दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ने के साथ ही इससे होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ रही है जो अत्यंत चिंताजनक है। आठ दिनों से प्रतिदिन कोरोना के दो हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 11:36 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 11:37 AM (IST)
Delhi Mask Challan: सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क मिले तो देना होगा 500 जुर्माना, दिल्ली सरकार ने जारी किया आदेश

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi Mask Challan: दिल्ली-एनसीआर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा रहा है। इस बीच मौतों की संख्या डराने वाली है। इस बीच दिल्ली सरकार ने कोरोना वयारस संक्रमण पर काबू पाने के लिए सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क/कवर पहनना अनिवार्य किया है। यह भी आदेश जारी हुआ है कि इसका उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

loksabha election banner

चार पहिया निजी वाहन चालकों को मिली छूट

दिल्ली सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के बाद लोगों पर सख्ती की जाएगी। वहीं, इस प्रावधान के तहत निजी चार पहिया वाहनों में एक साथ यात्रा करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना लागू नहीं होगा। निजी वाहन चालकों को सख्ती से मुख्य रखा गया है। 

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने लोगों से मास्क लगाकर घर से निकलने की अपील की है और इसका उल्लंघन करने पर चालान भी किया जा रहा है, लेकिन सख्ती न होने के कारण लोगों में इसका भय देखने को नहीं मिल रहा है। स्थिति यह है कि मेट्रो में सफर करते समय भी अधिकतर यात्री बिना मास्क के नजर आ जाते हैं।

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। बुधवार को आठ लोगों की मौत हुई, जबकि मंगलवार को भी सात लोगों की जान गई थी। यही नहीं, विगत 10 दिनों में 40 मरीजों की मौत हो चुकी है।

यह दर्शाता है कि कोरोना को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। इसमें कोई दो राय नहीं कि कोरोना अब उतना घातक नहीं रह गया है, जितना दूसरी या तीसरी लहर में था, लेकिन फिर भी इससे यदि लगातार मौतें हो रही हैं तो इसे भी हल्के में कतई नहीं लिया जाना चाहिए।

यह सही है कि कोरोना अब इतना खतरनाक नहीं है कि इसे लेकर कार्यालय और बाजार बंद किए जाएं या आर्थिक गतिविधियां ठप की जाएं, लेकिन फिर भी यह सभी को समझना होगा कि इसके प्रति लापरवाही भी नहीं बरती जानी चाहिए। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक है, उनके लिए चिंता की बात नहीं है, लेकिन वे संक्रमण का वाहक बनकर ऐसे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं, जो पहले से किसी गंभीर रोग से पीड़ित हैं और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम है।

निश्चित तौर पर लोगों के सहयोग और प्रशासन की सख्ती से संक्रमण को सीमित करने में खासी मदद मिलेगी। सभी को सम्मिलित प्रयास कर कोरोना संक्रमण को एक बार फिर नियंत्रित करने में जुटना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह और अधिक फैलने न पाए, ताकि इसके कारण हो रही मौतों को भी रोका जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.