Move to Jagran APP

Freelance journalist Rajiv Sharma: चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में घिरे राजीव 7 दिन की पुलिस रिमांड पर

Freelance journalist Rajiv Sharma गिरफ्तार स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा चीनी महिला और नेपाली नागरिक को स्पेशल सेल ने सोमवार दोबारा कोर्ट में पेश कर 7 दिन के रिमांड पर लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 12:19 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 12:30 PM (IST)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Freelance journalist Rajiv Sharma: सीमा पर भारत-चीन के बीच चल रहे विवाद के बीच दुश्मन देश चीन के लिए जासूसी करने के मामले में गिरफ्तार स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा, चीनी महिला और नेपाली नागरिक को स्पेशल सेल ने सोमवार दोबारा कोर्ट में पेश कर 7 दिन की रिमांड पर लिया है।  इन पर आरोप है कि राजीव शर्मा, चीनी महिला और नेपाली युवक के जरिये सीमा पर तनातनी के बीच चीन ने रक्षा मंत्रालय में भी सेंध लगाने का प्रयास किया है। इससे पहले 19 सितंबर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक चीनी महिला और नेपाली युवक को गिरफ्तार किया था। आरोप है कि ये दोनों गत दिनों गिरफ्तार किए गए पत्रकार राजीव शर्मा के साथ मिलकर चीन के लिए जासूसी कर रहे थे। 

loksabha election banner

स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव कुमार यादव का कहना है कि दिल्ली के पीतमपुरा निवासी स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा से पूछताछ में जासूसी मामले में चीनी महिला किंग शी और नेपाली युवक शेर सिंह उर्फ राज बोहरा को गिरफ्तार किया गया है।  तीनों पर आरोप है कि सीमा पर चलने वाली गतिविधियों के साथ ही रक्षा मंत्रालय से जुड़ी गोपनीय सूचनाएं और दस्तावेज चीन को मुहैया करा रहे थे। पुलिस ने दोनों के पास से दस मोबाइल, लैपटॉप, चीन के बैंकों से जुड़े 10-12 एटीएम कार्ड बरामद किए हैं, जिनके जरिये ये लोग भारत में रुपये निकालते थे।

हैरानी की बात यह है कि दवा कंपनी के जरिये आती थी हवाला की रकम एक दवा कंपनी के नाम पर चीन से हवाला की रकम मंगाई जाती थी, जिसे ये लोग राजीव शर्मा सहित अन्य लोगों तक पहुंचाते थे। पूछताछ में पता चला है कि चीनी दंपती चांग लिया ली (ऊषा) और थैंक जैक (सूरज) कई साल पहले भारत आए थे। ऊषा और सूरज ने महिपालपुर में एक दवा कंपनी खोली थी। किंग शी इनकी रिश्तेदार है, जो 2015 दिल्ली आई थी। इसके बाद उसने 2016 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नर्सिग कोर्स में दाखिला लिया था। 

लिंक्ड इन एप के जरिये चीनी जासूस के संपर्क में आया था पत्रकार

मिली जानकारी के मुताबिक, स्पेशल सेल ने 13 सितंबर को स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा के खिलाफ एफआइआर दर्ज की थी। इसके बाद बुधवार को उसे पीतमपुरा इलाके से गिरफ्तार किया था। 40 वर्षीय राजीव शर्मा कई बड़े अंग्रेजी अखबारों टाइम्स ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स, ट्रिब्यून, यूनीवार्ता समेत कई अंग्रेजी अखबारों व समाचार एजेंसियों में काम कर चुका है। 2010 के बाद से उसने स्वतंत्र पत्रकार के तौर पर काम करना शुरू किया था। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.