Move to Jagran APP

Delhi Metro में आप भी कर सकते हैं प्रत्येक 11वें दिन मुफ्त सफर, जानिये- इस स्कीम के बारे में !

Delhi Metro News डीएमआरसी की इस स्कीम के तहत दिल्ली-एनसीआर का कोई भी यात्री अगर स्मार्ट तरीके से मेट्रो की सवारी करता है तो वह हर 10 यात्रा करने के बाद एक यात्रा यानी 11वीं यात्री का मुफ्त हकदार होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 01:12 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 12:11 PM (IST)
10 फीसदी की छूट लेने से यात्रियों को 11वीं यात्रा पूरी तरह से मुफ्त हो जाती है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation)  के पास अपने लाखों यात्रियों के लिए एक आकर्षक स्कीम है, जो सालों से चल रही है। इसके तहत कोई भी नियमित यात्री एक महीने के दौरान अधिकतम 2 बार मुफ्त यात्रा कर सकता है। इतना ही नहीं, 33 दिन में तो 3 बार मुफ्त सफर का हकदार भी होगा, लेकिन नियमित सफर करे तो। लाखों यात्री इस स्कीम के जरिये सालों से फायदा उठाकर हजारों रुपये की बचत कर चुके हैं। डीएमआरसी की इस स्कीम के तहत दिल्ली-एनसीआर का कोई भी यात्री अगर स्मार्ट तरीके से मेट्रो की सवारी करता है तो वह हर 10 यात्रा करने के बाद एक यात्रा यानी 11वीं यात्री का मुफ्त हकदार होगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, यह स्कीम न केवल लोगों को सालों से आकर्षित कर रही है, बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से यात्री हजारों रुपये बचा चुके हैं। दरअसल, दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने पर हर यात्री को स्वतः ही 10 फीसद की छूट मिल जाती है। इस इस तरह समझें कि 10 फीसदी की छूट लेने से यात्रियों को 11वीं यात्रा पूरी तरह से मुफ्त हो जाती है।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि कोरोना काल के चलते 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से दोबारा शुरू हुई है। जाहिर है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर खास हिदायत भी बरती जा रही है। यही वजह है कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम अपने यात्रियों से स्मार्ट कार्ड के जरिए ही सफर करने पर जोर दे रहा है। टोकन सिस्टम बंद होने के चलते लोग स्मार्ट कार्ड के चलते ही लोग यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में अगर नियमित यात्री को स्मार्ट कार्ड के जरिये 10वीं के बाद दिल्ली मेट्रो की 11वीं  यात्रा बिल्कुल मुफ्त हो जाती है। यह कोई स्कीम नहीं है, लेकिन अगर उपभोक्ता इस नजरिये से देखे तो वह साल भर में 36 बार से अधिक यात्रा मुफ्त में करेगा।

Delhi Metro रचने जा रहा है इतिहास, देश में पहली बार दौड़ती नजर आएगी बिना ड्राइवर की ट्रेन

 यहां जानें कैसे हो जाएगी मुफ्त यात्रा

इसे साधारण शब्दों में समझे तो अगर एक यात्री मेट्रो स्टेशन से रोजाना 50 रुपये खर्च यात्रा करता है। उसे स्मार्ट कार्ड की सुविधा के जरिये 10 फीसद के हिसाब से 5 रुपये का फायदा मिलता है। 10 बार सफर करने पर उसके 5 रुपये बच जाते हैं। जाहिर है अगर वह 11वीं बार यात्रा करेगा तो वह यात्रा मुफ्त में हो जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.