Move to Jagran APP

एयर इंडिया में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, तीन आरोपित गिरफ्तार

आरोपितों ने 12 बैंक खाते खुलवा रखे थे जिसपर पैसे मंगाए जाते थे। आरोपितों ने नोएडा में एक कॉल सेंटर भी खोल रखा था। यहीं से आरोपित शिकार को जाल में फंसाते थे। उनसे अलग अलग मद में पैसे की मांग कर अलग- अलग खातों में जमा कराए जाते थे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 04:29 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 05:23 PM (IST)
एयर इंडिया में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, तीन आरोपित गिरफ्तार
एक महिला सहित तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। विमानन कंपनी एयर इंडिया में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले बदमाशों को पुलिस ने दबोचा है। इस मामले में एक महिला सहित तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों की पहचान शादाब मलिक, कुमुद रंजन व प्रियंका गोस्वामी के रूप में हुई। पिछले पांच महीने के दौरान आरोपितों ने कई लोग के साथ ठगी की है।

loksabha election banner

आरोपितों ने फर्जी आधार कार्ड दिखाकर 12 बैंक खाते खुलवा रखे थे, जिसपर पैसे मंगाए जाते थे। आरोपितों ने नोएडा में एक कॉल सेंटर भी खोल रखा था। यहीं से आरोपित शिकार को जाल में फंसाते थे। उनसे अलग अलग मद में पैसे की मांग कर अलग- अलग खातों में जमा कराए जाते थे।

मामले की तहकीकात जारी है। पालम थाने में एक युवती ने अपनी शिकायत में बताया कि लॉकडाउन में उनकी नौकरी चली गई थी। इस दौरान उनके पास एक ईमेल आया जिसमें एयर इंडिया में नौकरी दिलाने की बात थी। ईमेल का पता एयर इंडिया की ईमेल आईडी से मिलता जुलता था, जिससे उन्हें लगा कि यह ईमेल शायद एयर इंडिया से ही आया है।

ईमेल में दी गई जानकारियों के आधार पर पहले 1875 रुपये जमा कराए। फिर अलग- अलग किश्तों में उनसे 71875 रुपये जमा करवा लिए। दक्षिणी पश्चिमी जिले की साइबर सेल ने मामले की तहकीकात शुरू की। साइबर सेल की टीम ने इस मामले में उन खातों के बारे में पता लगाया जिसमें रुपये जमा कराए गए थे। छानबीन के दौरान मिली जानकारियों के आधार पर पुलिस ने शादाब मलिक और कुमुद रंजन को गिरफ्तार किया। दोनों से पूछताछ के बाद पुलिस को प्रियंका के बारे में पता चला, इसे भी गिरफ्तार किया गया।

प्रियंका खुद को एयर इंडिया के एचआर विभाग में अधिकारी बताती थी। पुलिस को पता चला कि शादाब मलिक एक जॉब पोर्टल के माध्यम से लोग को नौकरी दिलाने की बात कहता था। कोई बेरोजगार जब इससे संपर्क करता तो प्रियंका उससे फोन पर संपर्क करती और पैसे की मांग कर खाते में रुपये जमा करवाती थी। कुमुद इनके लिए फर्जी कागजात तैयार करता था । शादाब कई कंपनियों में काम कर चुका है। आसानी से पैसे कमाने के लालच में उसने कुमुद के साथ मिलकर ठगी करनी शुरू की। कुमुद मूल रूप से बिहार के जमालपुर स्थित रामपुर का रहने वाला है। इसने विज्ञान में स्नातक किया हुआ है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.