Move to Jagran APP

Delhi Building Fire: कृष्णा नगर में फ्लैट में लगी आग, दम घुटने से बुजुर्ग दंपती की मौत

Delhi Building Fire शुरुआती जांच के बाद एसी में शार्ट सर्किट आग की वजह बताई जा रही है।पुलिस के मुताबिक पुनीश जैन परिवार के साथ कृष्णा नगर के एफ-ब्लाक में एक मकान की चौथी मंजिल पर बने फ्लैट में किराये पर रहते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Sat, 01 Oct 2022 08:38 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 10:51 PM (IST)
Delhi Building Fire: चौथी मंजिल पर फ्लैट में आग लगने पर दम घुटने से बुजुर्ग दंपती की मौत ।प्रतीकात्मक तस्वीर!

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। Delhi Building Fire: अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर शनिवार को कृष्णा नगर के मकान की चौथी मंजिल पर फ्लैट में आग लगने पर दम घुटने से बुजुर्ग दंपती की मौत हो गई। मृतकों की पहचान राजकुमार जैन (80) और उनकी पत्नी कमलेश जैन (75) के रूप में हुई है। हादसे के वक्त दंपती अकेले थे। दमकल विभाग की चार गाड़ियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

क्राइम टीम के अलावा एफएसएल की टीम मामले की जांच कर रही है। शुरुआती जांच के बाद एसी में शार्ट सर्किट आग की वजह बताई जा रही है।पुलिस के मुताबिक पुनीश जैन परिवार के साथ कृष्णा नगर के एफ-ब्लाक में एक मकान की चौथी मंजिल पर बने फ्लैट में किराये पर रहते हैं। उनके परिवार में पत्नी रीमा जैन, बड़ा बेटा मनन जैन और छोटा बेटा आशीष जैन है।

पुनीश का गांधी नगर क्षेत्र में कपड़ों का कारोबार है। उनके पिता राजकुमार जैन और मां कमलेश जैन कृष्णा नगर क्षेत्र के ही राम नगर में मछली वाली गली में अलग मकान में रहते थे। वह पांच दिन पहले ही पुनीश के घर कुछ दिनों के लिए रहने आए थे।शनिवार को पुनीश रोजाना की तरफ अपनी दुकान पर थे। उनका बड़ा बेटा काम से लुधियाना गया हुआ था। छोटा बेटा पढ़ाई के सिलसिले में घर से बाहर था।

दोपहर में रीमा भी बुजुर्ग दंपती को फ्लैट पर छोड़कर किसी के घर कीर्तन चली गईं। उनके निकलते ही बुजुर्ग दंपती ने स्टील का मेन गेट अंदर से लाक करने के बाद लड़की का दरवाजा बंद कर लिया। शाम करीब 4:15 बजे फ्लैट से धुआं निकलता देख पड़ोसियों ने पुलिस और दमकल विभाग को सूचना दी। कुछ ही देर में दमकल की चार गाड़ियां और दो एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई। इतने में पुलिस टीम भी वहां आग गई।

स्टील के गेट पर लगी जाली को तोड़ने के बाद किसी तरह धक्का देकर लड़की का दरवाजा खोला गया। वहीं उसे पाइप के जरिये पानी डाल कर आग पर काबू पाय गया। इतने में दमकल कर्मियों को अंदर हलचल महसूस हुई। इस पर पुलिस टीम ने किसी तरह स्टील के गेट का लाक तोड़ा। इसमें थोड़ा वक्त लग गया। अंदर जाकर देखा तो बुजुर्ग राजकुमार जैन और उनकी पत्नी कमलेश जैन हाल में जमीन पर अचेत पड़ी थीं। वह झुलसे नहीं थे।एंबुलेंस में दोनों को तुरंत डा. हेडगेवार अस्पताल पहुंचाया गया, वहां पर उनकी सांसें चल रही थीं।

अस्पताल पहुंने के थोड़ी देर बाद बुजुर्ग दंपती की मौत हो गई। इस हादसे में फ्लैट का एक कमरा पूरी तरह जल गया, जबकि दूसरा कमरा आधा जला है। हाॅल धुएं की वजह से काला हो गया। मौके पर शाहदरा डीसीपी आर सत्यसुंदरम मौके पर पहुंचे थे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक शुरुआती जांच में सामने आया कि बुजुर्ग दंपती जिस कमरे में थे, आशंका है कि एसी में शार्ट सर्किट से आग लगी।

यह भी बताया कि बुजुर्ग दंपती की मौत धुएं की वजह से दम घुटने से हुई है। बुजुर्ग दंपती के बेटे पुनीश ने बताया कि वह मूल रूप से लुधियाना के रहने वाले हैं। करीब 25 साल से कृष्णा नगर क्षेत्र में रह रहे हैं। उनके माता-पिता थोड़ी दूरी पर दूसरे मकान में रहते थे। हाल में वह उनके पास कुछ दिन के लिए आए थे।

कृष्णा नगर में फ्लैट में लगी आग, दम घुटने से बुजुर्ग दंपती की मौत रीमा हुईं बेहोश,

आइसीयू में भर्तीबुजुर्ग दंपती की बहू रीमा जैन आग की सूचना मिलने के बाद फ्लैट पर पहुंची तो हालात देख कर बेहोश होकर गिर गईं। उन्हें करीब के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुनीश ने बताया कि उनकी पत्नी सदमे को सहन नहीं कर पाईं, इसलिए उनकी तबीयत बिगड़ गई।

ये भी पढ़ें- Delhi Politics: भाजपा का AAP पर हमला, कोरोना से लड़ाई में जान गंवाने वालों के साथ भेदभाव का आरोप

ये भी पढ़ें- Swachh Survekshan 2022: एनडीएमसी समेत दिल्ली कैंट की रैकिंग में गिरावट, देखें क्या है MCD की स्थिति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.